सुप्रीम कोर्ट की टीम ने परखीं ट्रामा इलाज की सुविधाएं

सुप्रीम कोर्ट की छह सदस्यीय टीम ने सोमवार को पटना सिटी स्थित श्री गुरु गोविद सिंह अस्पताल का निरीक्षण किया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 10 Aug 2021 01:34 AM (IST) Updated:Tue, 10 Aug 2021 01:34 AM (IST)
सुप्रीम कोर्ट की टीम ने परखीं ट्रामा इलाज की सुविधाएं
सुप्रीम कोर्ट की टीम ने परखीं ट्रामा इलाज की सुविधाएं

पटना । सुप्रीम कोर्ट की छह सदस्यीय टीम ने सोमवार को पटना सिटी स्थित श्री गुरु गोविद सिंह अस्पताल में ट्रामा इमरजेंसी रोगियों की इलाज की सुविधाओं का मूल्यांकन (आडिट) किया। यह रिपोर्ट सुप्रीम कोर्ट को सौंपी जाएगी। सड़क दुर्घटना में गंभीर रूप से घायल लोगों की जान बचाने के लिए सुप्रीम कोर्ट ट्रामा इमरजेंसी केंद्रों में इलाज की सुविधाओं का आडिट करा रहा है। सभी राज्यों की रिपोर्ट आने के बाद ट्रामा रोगियों के उपचार की सुविधाएं सुनिश्चित कराने के लिए सुप्रीम कोर्ट दिशा-निर्देश जारी कर सकता है।

टीम के निरीक्षण को देखते हुए ट्रामा-इमरजेंसी के साइनेज, एडवांस व बेसिक लाइफ सपोर्ट के अलावा मुख्यमंत्री ग्राम परिवहन योजना की एंबुलेंस मुस्तैद थीं। सड़क हादसे में घायल कितने लोगों का उपचार किया गया, इसका रजिस्टर भी मेंटेन किया गया था। निरीक्षण के दौरान सिविल सर्जन डा. विभा कुमारी सिंह, अस्पताल के उपाधीक्षक सह हड्डी रोग विशेषज्ञ डा. आरआर चौधरी समेत अन्य डाक्टर व स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे।

: जल्द होंगी सभी सुविधाएं :

सुप्रीम कोर्ट की टीम ने ट्रामा उपचार में लगे डाक्टरों, पारा मेडिकल स्टाफ, आपरेशन थिएटर, जांच सुविधाओं से लेकर आइसीयू आदि की जानकारी ली। टीम को बताया गया कि अस्पताल में आक्सीजन प्लांट स्थापित किया जा रहा है। इसके बाद आइसीयू कक्ष का निर्माण कार्य पूरा कर लिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग इसका टेंडर निकाल चुका है। वहीं एक्स-रे जांच मशीन के पास ही पीपीपी मोड में सीटी स्कैन जांच की सुविधा जल्द शुरू होगी। कुल तीन आपरेशन थिएटर हैं लेकिन फिलहाल एक एचआइवी संक्रमितों के लिए आरक्षित हैं। टीम ने ट्रामा सेंटर के हिसाब से संस्थान में डाक्टरों और पारा मेडिकल स्टाफ की संख्या काफी कम बताई। इस पर उन्हें जल्द ही और मानव संसाधन की नियुक्ति का आश्वासन दिया गया।

---------

: पटना में तीन स्तर के हो जाएंगे ट्रामा सेंटर :

सुप्रीम कोर्ट जिला स्तर के सदर अस्पताल में ट्रामा इलाज की सुविधाओं का निरीक्षण कर रहा है। इस क्रम में श्री गुरु गोविद सिंह अस्पताल का निरीक्षण कराया गया। यहां तृतीय स्तर के उपचार की सुविधाएं होने का टीम को विश्वास दिलाया गया। इसके अलावा मेडिकल कालेजों में द्वितीय स्तर के ट्रामा उपचार की सुविधाएं हैं। लेवल वन की उपचार सुविधा के लिए एलएनजेपी हड्डी अस्पताल में राजधानी व प्रदेश के पहले ट्रामा सेंटर का उद्घाटन मंगलवार को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार करेंगे।

chat bot
आपका साथी