बिहार के सरकारी आइटीआइ में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को मिलेगा नामचीन कंपनी में इंटर्नशिप का मौका

Bihar ITI News जिवेश कुमार ने बताया कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षण-प्रशिक्षण पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। विद्यार्थियों को नामचीन कंपनियों में इंटर्नशिप की व्यवस्था की जा रही है। रोजगार के अनुरुप उन्हें तैयार करने हेतु डिजिटल कंटेंट भी दिया जाएगा।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 17 Jul 2021 12:50 PM (IST) Updated:Sat, 17 Jul 2021 12:50 PM (IST)
बिहार के सरकारी आइटीआइ में पढ़ने वाले छात्र-छात्राओं को मिलेगा नामचीन कंपनी में इंटर्नशिप का मौका
बिहार सरकार लगी है आइटीआइ को उन्‍नत बनाने में। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार सरकार के श्रम संसाधन मंत्री जिवेश कुमार ने राज्य के सभी 1773 कौशल विकास केंद्रों में कोरोना प्रोटोकाल का सख्ती से पालन करने का आदेश दिया है। मंत्री जिवेश कुमार ने शुक्रवार को बताया कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए तय मानकों का पालन नहीं किए जाने की शिकायत पर संबंधित कौशल विकास केंद्र और उसके संचालक पर सख्त कार्रवाई करने की हिदायत दी गई है। अप्रैल के बाद कौशल विकास केंद्रों में प्रशिक्षण आरंभ किया गया है जहां प्रशिक्षणार्थियों को छह फीट की दूरी पर बिठाने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया गया है। केंद्र में सबके लिए मास्क लगाना अनिवार्य किया गया है।

1773 कौशल विकास केंद्रों में कोरोना प्रोटोकाल जरूरी सुरक्षा मानक का पालन नहीं करने पर सख्त कार्रवाई के आदेश

औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में प्रशिक्षण में गुणवत्ता पर जोर

जिवेश कुमार ने बताया कि औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों के विद्यार्थियों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षण-प्रशिक्षण पर ज्यादा जोर दिया जा रहा है। विद्यार्थियों को नामचीन कंपनियों में इंटर्नशिप की व्यवस्था की जा रही है। जो विद्यार्थी जिस ट्रेड में पढ़ाई और प्रशिक्षण पूरी करेंगे उन्हें उससे संबंधित नामचीन कंपनियों में इंटर्शिप की व्यवस्था होगी।

रोजगार के लिए तैयार करने में मददगार बनेगा डिजिटल कंटेंट

मंत्री ने कहा कि पढ़ाई के बाद भी विद्यार्थियों को हुनरमंद बनाने और रोजगार के अनुरुप उन्हें तैयार करने हेतु डिजिटल कंटेंट भी दिया जाएगा। उन्होंने सभी प्राचार्यों को निर्देश दिया है कि प्रत्येक आइटीआइ में प्लेसमेंट सेल की स्थापना करें और रोजगार संबंधी जानकारी देने के लिए संस्थान के एक शिक्षक को नोडल अफसर मनोनीत करें।

पांच अगस्त तक भरे जाएंगे पीयू  पीजी सेल्फ फाइनेंस कोर्स के फार्म

पटना विवि के पीजी विभाग व कालेजों में चल रहे सेल्फ फाइनेंस कोर्स के थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा का फॉर्म भरने की तिथि घोषित कर दी गई है। यह प्रक्रिया आनलाइन रूप से पांच अगस्त तक संचालित होगी। इस बाबत विवि प्रशासन ने अधिसूचना जारी कर दी है। परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि पीजी सेल्फ फाइनांस थर्ड सेमेस्टर 2019-21, एमसीए थर्ड सेमेस्टर 2019-22 एवं एमसीए फिफ्थ सेमेस्टर 2018-21 के छात्रों के आनलाइन परीक्षा फार्म पांच अगस्त तक भरे जाएंगे। इसके लिए सभी छात्र पटना विवि के वेबसाइट पर पूरी प्रक्रिया कर सकते है।

chat bot
आपका साथी