आइ कॉम में नामांकन न होने पर छात्रों ने किया हंगामा

पटना सिटी के छात्रों ने जमकर हंगामा किया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 20 Jun 2019 01:24 AM (IST) Updated:Thu, 20 Jun 2019 06:34 AM (IST)
आइ कॉम में नामांकन न होने पर छात्रों ने किया हंगामा
आइ कॉम में नामांकन न होने पर छात्रों ने किया हंगामा

पटना सिटी। खाजेकलां थाना अन्तर्गत ओरियंटल कॉलेज में इंटरमीडिएट वाणिज्य में नामांकन नहीं होने का विरोध करते हुए विद्यार्थियों ने बुधवार को जमकर हंगामा किया। कॉलेज परिसर में प्रदर्शन कर रहे छात्रों का आरोप था कि सक्रिय दलाल नामांकन के नाम पर पैसे की वसूली कर रहे हैं। अधिक रुपये देकर कोई भी नामांकन करा रहा है। कॉलेज प्रशासन के विरोध में नारेबाजी कर रहे विद्यार्थियों ने दलालों से कर्मचारियों की मिलीभगत बतायी।

भीषण गर्मी, उमस और हंगामा के कारण एक छात्रा बेहोश हो गयी। प्राचार्य व कर्मियों ने तत्परता दिखाते हुए छात्रा को एसी कमरे में ले गए तथा उसे हो होश में लाया गया। विरोध जताते हुए विद्यार्थी अशोक राजपथ पर पहुंच गए। मुख्य सड़क पर टायर जला कर उन्होंने कुछ देर के लिए वाहनों का रास्ता रोका। मौके पर पहुंची पुलिस ने विद्यार्थियों को समझा कर हंगामा शांत कराया।

कॉलेज के प्राचार्य डॉ. प्रो. सैयद इकबाल अफजल ने विरोध-प्रदर्शन कर रहे विद्यार्थियों को हॉल में बैठाया। उन्होंने इन सभी से नामांकन के लिए आवेदन जमा लिया। प्राचार्य ने कहा कि आवेदन के अनुसार मेरिट लिस्ट तैयार कर इसका प्रकाशन 24 जून को किया जाएगा। इसी लिस्ट के अनुसार आइकॉम में विद्यार्थियों का नामांकन लिया जाएगा।

---

- आइ कॉम में 384 सीट, आइए में 384 एवं आइएससी में 512 सीट

ओरियंटल कॉलेज के प्राचार्य ने बताया कि आइ कॉम में 384 सीट, आइए में 384 एवं आइएससी में 512 सीट है। आइ कॉम के लिए निर्धारित सीट के बदले में अधिक नामांकन फार्म छात्र-छात्राओं ने भर दिया है। विद्यार्थी आवेदन के साथ नामांकन के समय आवश्यक प्रमाण-पत्र जमा नहीं कर पा रहे हैं। आधे-अधूरे कागजात के आधार पर नामांकन लेने में परेशानी हो रही है। प्राचार्य ने बताया कि जिस आवेदन के साथ सभी कागजात उपलब्ध थे उनमें से आइ कॉम में लगभग 150 सीटों पर नामांकन लिया जा चुका है।

---

- पठन-पाठन के कारण विद्यार्थियों की पसंद बना कॉलेज

ओरियंटल कॉलेज में पढ़ रहे विद्यार्थियों का कहना है कि यहां नियमित क्लास चलता है। प्रैक्टिकल भी होता है। शिक्षक अच्छे हैं। अनुशासन है। छात्राएं परिसर में पूरी तरह सुरक्षित हैं। पढ़ाई अच्छी होती है। इन कारणों से यह कॉलेज उनकी पसंद बना है। खास बात यह कि अल्पसंख्यक कॉलेज होने के कारण यहां ऑन लाइन नहीं बल्कि मेरिट के आधार पर सीधे नामांकन होता है।

--

- आइ कॉम में बढ़ सकती है 128 अतिरिक्त सीट

प्राचार्य डॉ. प्रो. सैयद इकबाल अफजल ने बताया कि आइ कॉम में नामांकन के लिए विद्यार्थियों की बढ़ी संख्या को देखते हुए वह बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से एक यूनिट यानी 128 अतिरिक्त सीट की मांग करेंगे। उन्होंने बताया कि कॉलेज की शासी निकाय के लिए सुरक्षित सीट को भी इस बार विद्यार्थियों के लिए मुक्त कर दिया गया है। इन सीटों पर सीधे छात्र-छात्राओं का नामांकन होगा।

chat bot
आपका साथी