बिहार में 80 हजार सरकारी स्‍कूलों के बच्‍चे पढ़ेंगे डिजिटल किताबें, पहली से बारहवीं तक दी जाएगी ट्रेनिंग

Digital Books for School Children in Bihar Bihar Education News सरकारी स्‍कूलों के बच्‍चों को भी डिजिटल माध्‍यम से जोड़ने की कवायद की जा रही है। सरकार की कोशिश है कि सीबीएसई स्‍कूलों की तरह बच्‍चे स्‍कूल बंद होने की स्थिति में आनलाइन शिक्षा से जुड़ कर फायदा ले सकें।

Shubh Narayan PathakSun, 29 Aug 2021 09:55 AM (IST)
बिहार में सरकारी स्‍कूलों में डिजिटल लर्निंग को बढ़ावा देने पर जोर। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। Bihar Education News: कोरोना काल में बिहार के सरकारी स्‍कूलों के बच्‍चों को भी डिजिटल माध्‍यम से जोड़ने की कवायद की जा रही है। सरकार की कोशिश है कि सीबीएसई स्‍कूलों की तरह राज्‍य बोर्ड से पढ़ाई करने वाले बच्‍चे भी स्‍कूल बंद होने की स्थिति में आनलाइन शिक्षा से जुड़ कर फायदा ले सकें। इसी कड़ी में राज्‍य के तकरीबन 80 हजार सरकारी विद्यालयों में पहली से 12वीं कक्षा तक के तकरीबन ढाई करोड़ बच्चे ई-लाइब्रेरी से पढ़ सकेंगे। ई-लाईब्रेरी से पाठ्य पुस्तक डाउनलोड कर बच्चे कैसे पढ़ेंगे, इसकी उन्हें कक्षाओं में जानकारी दी जाएगी। ई-लाइब्रेरी में पाठ्य-पुस्तकें डिजिटल रूप में उपलब्ध कराई गई है। शिक्षा विभाग ने डिजिटल पाठ्य पुस्तकों को रुचिकर बनाने की जिम्मेवारी एससीईआरटी को दी है।

पहली से बारहवीं तक डिजिटल शिक्षण पर दिया जाएगा जोर

बिहार शिक्षा परियोजना परिषद के राज्य परियोजना निदेशक श्रीकान्त शास्त्री ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों एवं जिला कार्यक्रम पदाधिकारियों को निर्देश दिया है कि पहली से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों के डिजिटल शिक्षण पर भी जोर दें और इसके लिए विकसित पोर्टल-एप्प इ-लाट्स (ई-लाइब्रेरी आफ टीचर्स एंड स्टूडेंट्स) का शिक्षकों एवं बच्चों के उपयोग करना बताएं। यह एप काफी हद तक एनसीईआरटी के दीक्षा पोर्टल की तरह है।

ई-लाइब्रेरी में पहली से बारहवीं कक्षा की पाठ्य-पुस्तकें डिजिटल रूप में करायी गयीं उपलब्ध एससीईआरटी के जिम्मे डिजिटल पाठ्य पुस्तकों को रुचिकर बनाने की जिम्मेवारी

गूगल प्ले स्टोर से ई-लाट्स एप डाउनलोड करने का निर्देश

राज्य परियोजना निदेशक ने सभी जिलों से कहा है कि पोर्टल का उपयोग बीईपीसीएलओटीएस डाट बिहारडाटजीओवी डाट इन पर विजिट कर अथवा एंड्रायड मोबाइल के गूगल प्ले स्टोर से इ-लाट्स एप डाउनलोड कर किया जा सकता है। उन्होंने ई-लाट्स पोर्टल एप का शिक्षकों एवं बच्चों द्वारा ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए व्यापक प्रचार-प्रसार के निर्देश दिया है। इसके लिए स्कूलों में ई-लाट्स पोर्टल एप के  प्रचार-प्रसार के फ्लेक्स लगाए जाएंगे।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.