एक्ट्रेस अनुपमा के चक्कर में रद हो सकता है अभ्यर्थी का STET रिजल्ट, जानें क्या कहता है बिहार बोर्ड

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी एसटीईटी के रिजल्ट में अभ्यर्थी ऋषिकेश की तस्वीर की जगह दक्षिण भारत की अभिनेत्री अनुपमा परमेश्वरन की तस्वीर जारी हो गई है। इसके लिए बिहार बोर्ड ने अभ्यर्थी को जिम्मेदार ठहराया है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 10:58 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 10:58 PM (IST)
एक्ट्रेस अनुपमा के चक्कर में रद हो सकता है अभ्यर्थी का STET रिजल्ट, जानें क्या कहता है बिहार बोर्ड
दक्षिण भारत की अभिनेत्री अनुपमा परमेश्वरन और अभ्यर्थी ऋषिकेश।

जागरण संवाददाता, पटना/जहानाबाद : बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जारी एसटीईटी के रिजल्ट में अभ्यर्थी ऋषिकेश की तस्वीर की जगह दक्षिण भारत की अभिनेत्री अनुपमा परमेश्वरन की तस्वीर जारी हो गई है। इसके  लिए बिहार बोर्ड ने अभ्यर्थी को जिम्मेदार ठहराया है। बोर्ड का कहना है परीक्षा के लिए आनलाइन आवेदन किया गया था। छात्र ने अपनी तस्वीर की जगह अभिनेत्री का तस्वीर लगाया था। बोर्ड किसी के फार्म में कोई हस्तक्षेप नहीं करता है। इसके अलावा बोर्ड ने बार-बार छात्रों को सुधार करने का मौका दिया था। लेकिन उन्होंने तस्वीर को सुधरने के बजाय बोर्ड को जान-बूझकर बदनाम करने की कोशिश की है, जिससे बोर्ड की छवि धूमिल है। बोर्ड का कहना है कि ऋषिकेश का रिजल्ट भी रद किया जा सकता है। परीक्षा के आयोजन के दौरान छात्र को परीक्षा से वंचित न किया जाए, इसलिए फोटोयुक्त पहचान पत्र के आधार पर परीक्षा में बैठने की अनुमति प्रदान की गई है। 

बोर्ड का कहना है कि फोटो के मामले में रिजल्ट के बाद भी सुधार करने का प्रावधान है। लेकिन बोर्ड के पास आवेदन करने के बजाए उन्होंने अभिनेत्री का फोटो वायरल कर दिया है। इससे बोर्ड की छवि धूमिल हुई है। इससे उनके मंशा पर संदेह हो रहा है। इसलिए बोर्ड द्वारा उनसे स्पष्टीकरण मांगा है। साथ ही उनका अभ्यर्थित्व को भी रद किया जा सकता है। वहीं दूसरी ओर ऋषिकेश का कहना है कि काफी तैयारी के साथ शिक्षक पात्रता परीक्षा दी थी। लेकिन एडमिट कार्ड और परिणाम में फोटो बदलने से वह परेशान है। 

छात्र के द्वारा लगाया गया था फोटो

जिले के मखदुमपुर प्रखंड क्षेत्र के भगवानपुर गांव निवासी ऋषिकेश के एसटीईटी परीक्षा के एडमिट कार्ड पर साउथ की एक एक्ट्रेस का फोटो लगा दिया गया था। ऋषिकेश द्वारा उस समय भी शिकायत की गई थी। परीक्षा समिति द्वारा इसमें सुधार करने की बात कहकर दूसरे पहचान पत्र पर परीक्षा में शामिल होने दिया गया। रिजल्ट जारी हुआ तो साइट पर अभिनेत्री की फोटो लगी है। इससे ऋषिकेश के सामने अब नौकरी को लेकर संशय है। 

एडमिट कार्ड आया तो खुली पोल

परेशान ऋषिकेश कुमार ने बताया कि 2019 में शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए उसने आनलाइन फार्म भरा। रजिस्ट्रेशन तक सब कुछ ठीक-ठाक रहा, लेकिन जब बिहार बोर्ड से एडमिट कार्ड आया तो उसकी जगह पर साउथ की एक्ट्रेस अनुपमा परमेश्वरन की फोटो लगी हुई थी। कई बार बिहार बोर्ड में संपर्क कर इसमें सुधार करवाने की कोशिश की। बोर्ड के अधिकारियों ने परीक्षा के बाद एडमिट कार्ड में हुई गड़बड़ी को बदलने की बात कही थी। रिजल्ट भी प्रकाशित हो गया, लेकिन कोई सुधार नहीं हुआ है। 

chat bot
आपका साथी