स्टैच्यू आफ यूनिटी के साथ शिरडी साईं दर्शन को बिहार से विशेष ट्रेन, रहने और खाने की भी सुविधा

पटना से कोडरमा होते हुए स्टैच्यू आफ यूनिटी एवं शिरडी ज्योतिर्लिंग दर्शन के साथ पश्चिम भारत दर्शन के लिए आस्था सर्किट स्पेशल पर्यटन ट्रेन चलाने की घोषणा की गई है। इस ट्रेन से यात्रा के लिए प्रतिदिन का किराया 900 रुपये प्रति व्यक्ति प्रतिदिन की दर से लिया जाएगा।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Wed, 24 Nov 2021 08:06 PM (IST) Updated:Wed, 24 Nov 2021 08:06 PM (IST)
स्टैच्यू आफ यूनिटी के साथ शिरडी साईं दर्शन को बिहार से विशेष ट्रेन, रहने और खाने की भी सुविधा
बिहार से कई तीर्थ स्थलों के लिए स्पेशल ट्रेन चलेगी। सांकेतिक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कारपोरेशन लिमिटेड (आइआरसीटीसी), की ओर से पर्यटकों की मांग पर पटना से कोडरमा होते हुए स्टैच्यू आफ यूनिटी एवं शिरडी ज्योतिर्लिंग दर्शन के साथ पश्चिम भारत दर्शन के लिए आस्था सर्किट स्पेशल पर्यटन ट्रेन चलाने की घोषणा की गई है। इस ट्रेन से यात्रा के लिए प्रतिदिन का किराया 900 रुपये प्रति व्यक्ति प्रतिदिन की दर से लिया जाएगा। ट्रेन 17 दिसंबर को धनबाद से खुलेगी और गोमो, कोडरमा, गया, तिलैया, राजगीर, नालंदा, बिहारशरीफ, बख्तियारपुर, पटना, आरा, बक्सर, दिलदारनगर और डीडीयू जंक्शन जाएगी। इन स्टेशनों से होते हुए स्टैच्यू आफ यूनिटी, महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग, ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग, सोमनाथ ज्योतिर्लिंग द्वारिकाधीश मंदिर, नागेश्वर ज्योतिर्लिंग, शिरडी, त्रयंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग, भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग समेत कई तीर्थ स्थलों का दर्शन कराते हुए 29 दिसंबर को वापस लौटेगी।

सभी कर सहित 12285 रुपये लगेगा किराया

पूरी यात्रा 12 रात 13 दिन की होगी और इसका कुल किराया सभी कर सहित 12285 रुपये निर्धारित किया गया है। इस पर्यटन ट्रेन का पैकेज कोड - ईजेडबीडी66 है। उपरोक्त तीर्थस्थल तीर्थयात्रियों के लिए कोरोना से बचाव के लिए जारी गाइडलान का पालन करते हुए दर्शन करने के लिए खुल चुका है।

पहली बार स्टैच्यू आफ यूनिटी के लिए स्पेशल ट्रेन

इस संबंध में आइआरसीटीसी के क्षेत्रीय प्रबंधक राजेश कुमार ने बताया कि पूर्व मध्य रेल की ओर से पहली बार स्टैच्यू आफ यूनिटी के लिए स्पेशल ट्रेन का परिचालन किया जा रहा है। इसके साथ ही पहली बार भीमा शंकर ज्योर्तिलिंग का दर्शन कराया जाएगा।

पर्यटकों के मिलेगी ये सुविधाएं

कोरोना संक्रमण के कम होने के बाद शिरडी के साईं बाबा का दर्शन करने का मौका मिलेगा। इस यात्रा में पर्यटकों के लिए स्लीपर क्लास से यात्रा, शाकाहारी भोजन, घूमने के लिए बस, रहने के लिए धर्मशाला की व्यवस्था तथा हर कोच में सुरक्षा गार्ड, मास्क और सैनिटाइजर की उपलब्धता एवं टूर एस्कार्ट की व्यवस्था की गई है।

chat bot
आपका साथी