दक्ष‍िण बिहार बिजली कंपनी ने पटना के एक शख्‍स पर लगाया 11 लाख रुपए जुर्माना, ऐसी गलती आप मत करना

Electricity Consumers Alert बिहार में बिजली कंपनी अपने घाटे को कम करने के लिए संजीदा हो गई है। इसके लिए नए स्‍मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के साथ ही बिजली चोरी पर अंकुश लगाने की कवायद भी तेज कर दी गई है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 06:59 AM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 06:59 AM (IST)
दक्ष‍िण बिहार बिजली कंपनी ने पटना के एक शख्‍स पर लगाया 11 लाख रुपए जुर्माना, ऐसी गलती आप मत करना
बिजली कंपनी ने पटना के शख्‍स पर लगाया तगड़ा जुर्माना। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Bihar Electricity Consumers Alert: बिहार में बिजली कंपनी अपने घाटे को कम करने के लिए संजीदा हो गई है। इसके लिए नए स्‍मार्ट प्रीपेड मीटर लगाने के साथ ही बिजली चोरी पर अंकुश लगाने की कवायद भी तेज कर दी गई है। बांसघाट काली मंदिर के बगल में मिठाई की दुकान में बिजली चोरी पकड़ी गई। गुप्त सूचना के आधार पर बिजली कंपनी की एसटीएफ छापेमारी की। 11 लाख रुपये जुर्माना की। सहायक अभियंता महेश केवट ने बुद्धा कालोनी थाने में दुकान मालिक रवींद्र कुमार सिन्हा पर प्राथिमकी दर्ज कराई है। छापेमारी के एसटीएफ के कार्यपालक अभियंता असमत हुसैन, नूतन राजधानी अंचल के कार्यपालक अभियंता संजीत कुमार सहित नौ अभियंता शामिल थे। गुप्त सूचना के आधार पर सुबह 5.50 बजे छापेमारी की गई। मीटर बाइपास कर बिजली चोरी पकड़ी गई।

बिल जारी होने के तीसरे दिन कटेगी बिजली

प्री-पेड स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं को बिजली कंपनी ने राहत दी है। मासिक बिजली बिल जारी करने के बाद राशि माइनस होने की स्थिति में तीन दिनों तक मीटर री-चार्ज कराने की छूट दी जाएगी। साथ ही दो दिनों के भीतर मीटर री-चार्ज कराने का संदेश भी दिया जा रहा है। साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी लिमिटेड के महाप्रबंधक राजस्व अरविंद कुमार का कहना है कि उपभोक्ताओं को राहत देने के लिए तीन दिनों तक छूट दी जा रही है। बताया कि बिजली कंपनी प्रत्येक माह अंतिम बिल जारी करती है। उपभोक्ताओं से अधिक राशि की कटौती नहीं की जा रही है। टैरिफ के हिसाब से राशि कटौती होती है। उस समय उपभोक्ताओं की राशि माइनस में आ जाती है। उसके बाद तीन दिनों का समय दिया जा रहा है। प्री-पेड मीटर है तो पहले री-चार्ज कराना ही पड़ेगा।

महाप्रबंधक ने किया काल सेंटर का निरीक्षण

साउथ बिहार पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी के महाप्रबंधक राजस्व अरविंद कुमार मंगलवार को पेसू स्काडा सेंटर भवन में स्थित काल सेंटर का निरीक्षण किया। पाया कि 43 कर्मी टेलीफोन उठा रहे हैं। 1912 पर डायल करने के बाद काल सेंटर में फोन उठता है। निर्देश दिया कि उपभोक्ताओं की शिकायतों को नोट करके संबंधित अधिकारी के पास भेजा जाए। कहा कि प्री-पेड स्मार्ट मीटर के उपभोक्ता किसी तरह की परेशानी पर 1912 पर शिकायत दर्ज कराएं।

chat bot
आपका साथी