आधी रात को बक्‍सर में खुला था बैंक, हाफ पैंट में पैदल आए अपराधी और आठ लाख रुपए लेकर चलते बने

Bank Loot in Buxar बक्‍सर जिले के एक गांव में बैंक लूट की घटना ने पुलिस को हैरान कर दिया है। ग्रामीण इलाके के स्‍माल फाइनेंस बैंक में आधी रात तक काम होने पर भी सवाल उठ रहे हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 08:50 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 11:41 AM (IST)
आधी रात को बक्‍सर में खुला था बैंक, हाफ पैंट में पैदल आए अपराधी और आठ लाख रुपए लेकर चलते बने
बक्‍सर जिले के डुमरांव में लूट की वारदात। पुलिस से मिली सीसीटीवी फुटेज

डुमरांव (बक्‍सर), जागरण संवाददाता। Buxar Crime: बिहार के बक्‍सर में मंगलवार की रात एक स्‍माल फाइनेंस बैंक (Loot in Small Finance Bank) से अपराधियों ने आठ लाख रुपए लूट लिये। घटना डुमरांव थाना क्षेत्र के नंदन गांव में हुई। यह गांव अनुमंडल मुख्‍यालय डुमरांव से बिल्‍कुल सटा हुआ है। उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक (Utkarsh Small Finance Bank) में मंगलवार की रात हथियारबंद अपराधियों ने बैंक कर्मियों और सुरक्षा व्यवस्था में लगे गार्ड को हथियार के बल पर बंधक बनाकर तकरीबन आठ लाख लूटकर हवा में कट्टा लहराते हुए भाग निकले। घटना की सूचना मिलते ही देर रात को डुमरांव पुलिस मौके पर पहुंचकर स्थिति का जायजा ले रही है। बताया जा रहा है कि आधी रात को भी बैंक का गेट खुला रखा गया था।

रात के करीब 11.30 बजे तक हुई घटना

मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार की देर रात तकरीबन 11:30 बजे फाइनेंस बैंक के कर्मी क्लोज़िंग का काम निपटा रहे थे, इसी बीच हथियारबंद अपराधी बैंक परिसर में घुस गए। अपराधियों ने सबसे पहले बैंक के गार्ड मनजी यादव को कब्जे में लिया। जब सुरक्षा गार्ड ने अपराधियों को कैश काउंटर तक जाने से रोकने का प्रयास किया तो अपराधियों ने हथियार के बट से मार्कर सुरक्षा गार्ड को जख्मी कर कैश काउंटर पर रखे गए तकरीबन आठ लाख रुपये लूट कर हवा में लहराते हुए आराम से भाग निकले। घटना की सूचना मिलते ही डुमरांव पुलिस देर रात को बैंक परिसर में पहुंचकर स्थिति का जायजा लिया। थानाध्यक्ष बिंदेश्वर राम ने बताया कि इस मामले में पुलिस कई बिंदुओं पर छानबीन कर रही है।

लूट के एक घंटे पहले गई थी प्रबंधक

बैंक कर्मियों ने बताया कि कैश का हिसाब मिलाने को लेकर फाइनेंस बैंक की महिला प्रबंधक फूल कुमारी समेत बैंक के पांच कर्मचारी लगे हुए थे। रात अधिक होने और महिला होने के कारण बैंक प्रबंधक 10.30 बजे के करीब चली गई, जबकि अन्य कर्मचारी लगे रहे। बताया जाता है कि जिस वक्त लूट को अंजाम दिया गया है तब देर रात 11.30 से अधिक का समय हो चुका था। अमूमन बैंक में कैश मिलाते समय बैंक प्रवेश के सभी दरवाजे बंद कर लिए जाते हैं। पर रात 11.30 बजने के बावजूद बैंक के मुख्य द्वार से लेकर अंदर के प्रवेश द्वार तक सभी खुले थे।

प्रायः देर रात तक खुला रहता था बैंक

पुलिस की मानें तो शहर से बाहर मौजूद उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक प्रायः आधी रात तक खुला रहता था। गश्ती पुलिस द्वारा घटना के पूर्व भी कई बार कर्मियों को इसके लिए टोका जा चुका था, पर कर्मचारी हमेशा चेतावनी को नजरअंदाज करते रहे हैं। बैंक में मौजूद कर्मियों ने बताया की लूटपाट के बाद सभी अपराधी पैदल ही वहां से भागे हैं। आसपास कही कोई बाइक या अन्य वाहन नहीं देखा गया। यदि घटनास्थल से आगे अपराधियों द्वारा वाहन खड़े किए गए होते तो भी उन वाहनों की आवाज जरूर सुनाई देती।

अधिकांश लुटेरे हाफ पैंट में

बैंक में लगे सीसीटीवी कैमरा की फुटेज में वारदात को अंजाम देते अपराधियों को साफ देखा गया है। एक दर्जन अपराधियों में सिर्फ दो ने जीन्स पैंट शर्ट पहना है जबकि अन्य अपराधी हाफ पैंट और टी शर्ट में ही नजर आ रहे हैं, जिससे अनुमान किया जा रहा है कि सभी अपराधी आसपास के ही होंगे। थानाध्यक्ष बिंदेश्वर राम ने बताया कि सीसीटीवी फुटेज से अपराधियों की पहचान के प्रयास किए जा रहे हैं, वहीं इस मामले में पुलिस कई बिंदुओं पर काफी गहराई से छानबीन में जुटी है।

chat bot
आपका साथी