आर-ब्लॉक व बेली रोड से जुड़ी निर्माणाधीन सिक्स लेन सड़क

निर्माणाधीन दीघा-आर ब्लॉक सिक्स लेन रोड आर-ब्लॉक व बेली रोड के बीच जुड़ गई है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Nov 2019 07:18 PM (IST) Updated:Mon, 18 Nov 2019 07:18 PM (IST)
आर-ब्लॉक व बेली रोड से जुड़ी निर्माणाधीन सिक्स लेन सड़क
आर-ब्लॉक व बेली रोड से जुड़ी निर्माणाधीन सिक्स लेन सड़क

पटना । निर्माणाधीन दीघा-आर ब्लॉक सिक्स लेन रोड आर- ब्लॉक व बेली रोड के बीच जुड़ गई है। अब राजधानीवासी इस पर आसानी से बाइक के माध्यम से आवागमन कर सकते हैं। इन दोनों सड़कों के बीच कई जगहों पर छोटे-छोटे हिस्सों का कालीकरण नहीं होने के कारण चारपहिया वाहनों के आवागमन को अभी कुछ दिनों का इंतजार करना होगा। हालांकि, इस मार्ग पर अधिकारिक रूप से आवागमन की अनुमति नहीं दी गई है। लोगों ने जाम से मुक्ति पाने के लिए अभी से ही बाइक व चार पहिया वाहनों से आवागमन आरंभ कर दिया है। बता दें कि बिहार राज्य पथ विकास निगम (बीएसआरडीसी) के अधिकारियों की निगरानी में सड़क का निर्माण कार्य तेजी पर है।

बीएसआरडीसी के प्रबंध निदेशक संजय अग्रवाल ने एजेंसी को जून 2020 तक सड़क तैयार करने का निर्देश दे रखा है। बीते दिनों मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी दीघा-आर ब्लॉक सड़क के निरीक्षण के दौरान इसका निर्माण प्राथमिकता के आधार पर पूरा करने के लिए कहा है। सिक्स लेन रोड के दोनों तरफ सात-सात मीटर चौड़ा संपर्क पथ बनना है, पर अतिक्रमण के कारण इस पर काम नहीं हो पा रहा है।

------------

: फ्लाईओवर निर्माण की गति तेज :

सिक्स लेन सड़क पर हड़ताली मोड़, शिवपुरी एवं राजीव नगर में फ्लाईओवर निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है। शिवपुरी में फ्लाईओवर की ढलाई के बाद शटरिग भी खोल दी गई है। जबकि राजीव नगर में शटरिग की जा रही है। तीनों फ्लाईओवर के एप्रोच पथ को लेकर कार्य तेजी से जारी है। बीएसआरडीसी की निगरानी में कार्य चल रहा है।

- - - - - - - - -

: ड्रेनेज सिस्टम होगा सात मीटर चौड़ा :

दीघा-आर ब्लॉक सिक्स लेन सड़क पर ड्रेनेज की व्यवस्था सात मीटर चौड़ी होगी। इसमें मेन सड़क के लिए डेढ़-डेढ़ मीटर के दो ड्रेनेज हैं। इसके अतिरिक्त दो-दो मीटर चौड़ा ड्रेनेज सर्विस रोड के किनारे बनेगा। इससे घरों का गंदा पानी निकलेगा। इसके अतिरिक्त सर्पेटाइन नाला, कुर्जी नाला और पटेल नगर में आठ मीटर लंबे माइनर ब्रिज का निर्माण अब अंतिम चरण में है। साथ ही पुनाईचक स्थित मोहनपुर संप से पानी निकासी के लिए 16 मीटर चौड़े माइनर ब्रिज की निर्माण प्रक्रिया चल रही है।

- - - - - -

: बनने के साथ ही शिवपुरी में टेढ़ा हुआ नाला :

दीघा-आर ब्लॉक सड़क निर्माण पर सभी की नजर है। मुख्यमंत्री सहित अधिकारी भी इस महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट की प्रगति पर ध्यान दे रहे हैं। लेकिन शिवपुरी में नाले की ढलाई के कुछ दिनों में ही निर्माण टेढ़ा होने से कार्य की गुणवत्ता पर सवालिया निशान खड़े हो गए हैं। स्थानीय लोगों ने कार्य की गुणवत्ता पर सवाल उठाते हुए इसके घटिया होने की बात कही है। सड़क और आसपास के मोहल्लों से पानी निकासी के लिए नाले की तीन महीने पहले ढलाई की गई थी।

निर्माण कार्य देख रही एजेंसी के अधिकारी दीपक धारीवाल ने बताया कि बारिश के दौरान मिट्टी के धसने के कारण नाला टेढ़ा हो गया था। बीएसआरडीसी के अधिकारियों के निर्देश पर इसे 10-10 फीट के टुकड़े में काटकर हटाया जाएगा। हम कार्य की गुणवत्ता को लेकर हमेशा मॉनीटरिग कर रहे है। पांच वर्षो तक सड़क व पूरी व्यवस्था की देख-रेख का जिम्मा दिया गया है। कोई गड़बड़ी होने पर अभियंता पर कार्रवाई होगी।

chat bot
आपका साथी