सिवान में अस्‍पताल के नाइट गार्ड ने लगवाया पहला टीका, कहा- पूरी तरह स्‍वस्‍थ और सहज हूं मैं

सिवान जिले में कोविड-19 टीकाकरण महाअभियान का शुभारंभ कोरोना योद्धाओं को लगाया गया टीका प्रत्येक सत्र पर 100 कर्मियों को टीका लगाने का लक्ष्‍य जिलाधिकारी ने सदर असप्ताल व हसनुपरा में किया निरीक्षण स्‍वास्‍थ्‍य कर्मियों में दिखा टीकाकरण कराने का उत्‍साह

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 03:22 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 03:22 PM (IST)
सिवान में अस्‍पताल के नाइट गार्ड ने लगवाया पहला टीका, कहा- पूरी तरह स्‍वस्‍थ और सहज हूं मैं
सिवान जिले में कोरोना टीकाकरण का हुआ शुभारंभ। जागरण

सिवान, जागरण संवाददाता। बिहार के सिवान जिले में शनिवार को कोरोना के खिलाफ विश्व के सबसे टीकाकरण अभियान का शुभारंभ  10 केंद्रों पर किया गया। जिलाधिकारी अमित कुमार पांडेय ने सदर अस्पताल में टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। इस मौके पर डीएम ने कहा कि यह टीकाकरण महाअभियान स्वस्थ देश और स्वस्थ समाज के लिए बहुत जरूरी है। टीकाकरण को लेकर किसी के भी मन में किसी तरह की कोई भ्रांति नहीं होनी चाहिए। सफाई कर्मचारी और अन्य चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ विशेष भूमिका निभा रहे हैं। अस्पताल में वार्ड के भीतर और बाहर इन्हें कर्मचारियों की विशेष भूमिका रहती है। इसलिए टीकाकरण में पहला अधिकार इसी वर्ग के कर्मचारी को मिलना चाहिए।

टीके की दूसरी डोज लगवाना भी बेहद जरूरी

जिलाधिकारी कहा कि दोनों डोज लगवाना जरूरी है और टीका लगवाते ही आप ऐसा कभी न करें कि कोरोना के एहतियाती उपायों को भूल जाएं। मास्‍क, दो गज की दूरी इन सभी बातों का पालन करना अभी भी जरूरी है। पहली और दूसरी डोज के बीच, 28 दिनों का अंतराल भी रखा गया है। दूसरी डोज लगने के 2 हफ्ते बाद ही आपके शरीर में कोरोना के विरुद्ध जरूरी शक्ति विकसित हो पाएगी।  इसके बाद डीएम ने हसनपुर में टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया। सिविल सर्जन डॉ. यदुवंश कुमार शर्मा, डीआईओ डॉ. प्रमोद कुमार पांडेय, डीपीएम ठाकुर विश्वमोहन, विश्व स्वास्थ्य संगठन के एसएमसओ डॉ. शैली गोखले, केयर इंडिया के प्रतिनिधियों ने विभिन्न केंद्रों का जायजा लिया।

मैं स्वयं को गौरवान्वित महसूस कर रहा हूं : विजय

टीकाकरण महाअभियान के तहत टीका लगाने के लिए सबसे पहले चयनित होने वाले नाइट गार्ड विजय बासफोड़ टीका लगवाने के बाद पूरी तरह से स्वस्थ हैं। उन्‍होंने कहा मैंने टीका लगवाया और सहज महसूस कर रहा हूं। भ्रम व भ्रांतियों पर ध्यान न दें लोग सामने आए टीका लगवाएं यह पूर्णत: सुरक्षित है। नागरिकों को किसी भी तरह से भयभीत नहीं होना चाहिए। टीका लगने के बाद मेरा उत्साह पहले से कई गुना बढ़ गया है।

प्रत्येक सत्र पर 100 कर्मियों को वैक्सीनेशन का लक्ष्य

जिलाधिकारी अमित कुमार पांडेय ने बताया कि जिले के प्रत्येक सत्रों पर कोविन पोर्टल पंजीकृत स्वास्थ्य कर्मियों की सूची में से सौ-सौ कर्मियों की सूची तैयार की गयी थी। प्रत्येक सत्र पर 100 लोगों को टीकाकरण करने का लक्षय निर्धारित किया गया है। इस तरह से जिले में प्रथम दिन 900 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाने का लक्ष्य निर्धारित है।

इन जगहों पर शुरू हुआ टीकाकरण

सदर अस्पताल, सिवान

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, बसन्तपुर     प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, दरौली

प्राथमिक  स्वास्थ्य केंद्र, दरौंदा

प्राथमिक  स्वास्थ्य केंद्र, गुठनी

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, हसनपुर

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, हुसैनगंज

अनुमंडलीय अस्पताल, महाराजगंज

साईं मल्टी स्पेशियलिटी हॉस्पिटल, सिवान (निजी)

आदर्श मेटरनिटी सेंटर, सिवान

चुनाव बूथ की तर्ज पर बनाया गया टीकाकरण रूम

सिविल सर्जन डॉ. यदुवंश कुमार शर्मा ने  बताया कि टीकाकरण के लिए सत्र स्थल का निर्धारण निर्वाचन बूथ के अनुसार ही किया गया है। सत्र स्थल पर 3 कक्ष उपलब्ध हैं , पहला कक्ष  लाभार्थियों को टीका लेने के लिए वेटिंग एरिया, दूसरा कक्ष टीकाकरण के लिए एवं तीसरा कक्ष टीकाकरण के पश्चात 30 मिनट तक लाभार्थी की  निगरानी के लिए, ऑब्जर्वेशन रूम में पर्याप्त संख्या में बेड एवं कुर्सी की उपलब्धता भी सुनिश्चित की गयी है।

टीका लगने के बाद किया गया अवलोकन

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. प्रमोद कुमार पांडेय ने बताया कि  सभी टीकाकरण केंद्रों पर लाभार्थियों को आब्जर्वेशन रूम में बिठाया गया। वैक्सीनेशन के बाद उसका कोई साइड इफेक्ट तो नहीं हो रहा। लाभार्थी को कैसा महसूस हो रहा। चक्कर या उल्टी आदि की शिकायत तो नहीं आदि का अवलोकन करने के लिए उन्हें केंद्र के आब्जर्वेशन केंद्र पर रखा गया । उन्हें आधा घंटा देखने के बाद घर जाने दिया गया।

सभी टीकाकरण स्थलों पर एईएफआई की  किट उपलब्ध

डीपीएम ठाकुर विश्वमोहन ने बताया कि सभी टीकाकरण स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में एनफ्लासिक्स  तथा स्वास्थ्य संस्थानों पर एईएफआई किट की उपलब्धता सुनिश्चित की गयी है। कोविड-19 के टीकाकरण के पश्चात होने वाले किसी प्रकार के एईएफआई घटना की प्रविष्टि को-विन पोर्टल पर अपलोड की जाएगी।

सभी केंद्रों पर लाइव वेबकास्टिंग

डीपीएम ठाकुर विश्वमोहन ने बताया जिले के सभी टीकाकरण सत्र स्थलों पर एनआईसी के माध्यम से लाइव वेबकास्टिंग की गयी। जिसमें देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संबोधित किया गया। सभी केंद्रों पर एलईडी टीवी, लैपटॉप व अन्य जरूरी उपकरणों की व्यवस्था की गयी थी।

बैनर-पोस्टर व बैलून से सजाया गया है टीकाकरण स्थल

सभी टीकाकरण सत्र स्थलों पर प्रचार- प्रसार के लिए  बैनर- पोस्टर का प्रदर्शन एवं साज-सज्जा सामग्रियों का समुचित प्रबंध किया गया है। टीकाकरण केंद्र पर समुचित मात्रा में हैंड सैनिटाइजर , मास्क आदि की व्यवस्था रखी गयी  है। ताकि लाभार्थियों एवं कर्मियों के द्वारा हैंड सैनिटाइजर  का उपयोग किया जा सके। साथ ही कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए साफ- सफाई का पूर्ण रूप ध्यान देते हुए पूर्व में निर्गत प्रोटोकॉल का अनिवार्य रूप से पालन सुनिश्चित किया  जा रहा  है।

इन कर्मियों को लगाया गया टीका

आशा कार्यकर्ता, सफाई कर्मचारी, नर्स, एंबुलेंस चालक, हेल्थ मैनेजर, चिकित्सक, लैब टेक्निशियन, ईएनटी, आंगनबाड़ी सेविका सहायिका, अन्य सभी स्वास्थ्यकर्मी

chat bot
आपका साथी