यूपी से सटे इलाकों में बीमार बच्‍चों ने बढ़ाई बिहार सरकार की चिंता, बक्‍सर से चंपारण तक होगी जांच

पटना सहित उत्तर प्रदेश की सीमा से लगते बिहार के जिलों में वायरल बुखार तेजी से फैल रहा है। इसकी चपेट में बच्चे सबसे ज्यादा आ रहे हैं। जो बच्चे अब तक इस बुखार की चपेट में आए हैं उनकी आयु छह वर्ष से 14 वर्ष के बीच है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 12:51 PM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 12:51 PM (IST)
यूपी से सटे इलाकों में बीमार बच्‍चों ने बढ़ाई बिहार सरकार की चिंता, बक्‍सर से चंपारण तक होगी जांच
बिहार में वायरल बुखार से अधिक संक्रमित हो रहे हैं बच्‍चे। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। पटना सहित उत्तर प्रदेश की सीमा से लगते बिहार के जिलों में वायरल बुखार तेजी से फैल रहा है। इस बुखार की चपेट में बच्चे सबसे ज्यादा आ रहे हैं। जो बच्चे अब तक इस बुखार की चपेट में आए हैं उनकी आयु छह वर्ष से 14 वर्ष के बीच है, जिसे देखते हुए स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर आ गया है। राज्‍य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक संजय कुमार ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग और राज्य स्वास्थ्य समिति लगातार स्थिति को मानीटर कर रही है। वायरल बुखार के कारणों का पता लगाने के लिए टीम बनाकर जिलों में भेजी जा रही है। स्थिति नियंत्रित है। बुखार की समस्या है, जिसके कारण पता किए जा रहे हैं।

बक्‍सर से लेकर चंपारण तक सरकार कराएगी जांच

वायरल बुखार के बढ़ते मामलों को देखते हुए विभाग ने इसके कारणों का पता लगाने के लिए कुछ टीमें बनाई हैं। जिलों के लिए अलग-अलग बनाई गई ये टीमें यूपी से लगते बिहार के जिलों (सिवान, बक्सर, छपरा, गोपालगंज, पूर्वी चंपारण और पश्चिमी चंपारण) में जाएंगी। वहां पीड़‍ित परिवार से मिलकर यह जानेगी कि बच्चा बुखार की चपेट में कब आया और क्या-क्या लक्षण थे। टीम यह भी पता करेगी कि इसके पहले भी बच्चे को कोई ऐसी बीमारी तो नहीं हुई थी या इससे मिलते-जुलते लक्षण तो नहीं दिखे थे।

विशेषज्ञ डाक्‍टरों को विशेष प्रभावित इलाके में भेजा जाएगा

टीम में जिले के सिविल सर्जन को भी शामिल किया गया है। जांच के दौरान यदि टीम को महसूस होगा कि जिले में या किसी क्षेत्र विशेष में विशेषज्ञ डाक्टर को तैनात करने की दरकार है तो स्वास्थ्य विभाग से उसकी अनुशंसा की जाएगी। उसके बाद विभाग संबंधित जिले में पीड़‍ितों को आवश्यक उपचार मुहैया कराने के लिए विशेषज्ञ डाक्टरों को प्रतिनियुक्त करेगा। बता दें कि उत्तर बिहार के कई जिलों में बच्चे तेजी से वायरल बुखार की चपेट में आ रहे हैं। उनमें डायरिया के लक्षण भी पाए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी