नौबतपुर में दुकान में लगी आग, 15 लाख के सामान जले

थाना क्षेत्र के स्नेही टोला स्थित एलायंस कार्ट जेनरल स्टोर की दुकान में शुक्रवार की शाम आग लग गई।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 01:45 AM (IST) Updated:Sun, 04 Apr 2021 01:45 AM (IST)
नौबतपुर में दुकान में लगी आग, 15 लाख के सामान जले
नौबतपुर में दुकान में लगी आग, 15 लाख के सामान जले

संसू, नौबतपुर : थाना क्षेत्र के स्नेही टोला स्थित एलायंस कार्ट जेनरल स्टोर की दुकान में शुक्रवार की रात आग लग गई। आग लगने से करीब 15 लाख के सामान जलकर राख हो गए। आग लगने का कारण बिजली का शॉर्ट सर्किट बताया जाता है।

इस संबंध में दुकान मालिक सह परसा गांव निवासी मनीष कुमार ने बताया कि शुक्रवार की रात करीब 8 बजे दुकान बंद कर घर चला गया था। रात्रि करीब 11 बजे ग्रामीणों से सूचना मिली कि दुकान में आग लगी है। सूचना दिए जाने के बाद फायर बिग्रेड की दमकल गाड़ी पहुंची। आग लगने से आटा, दाल, चावल, काजू, रिफाइंड एवं अन्य घरेलू उपयोग की चींजे जल गई। घटना में एक गाड़ी भी जल गई है। थानाध्यक्ष ने बताया कि प्रथम दृष्टया छानबीन में आग लगने का कारण शॉर्ट सर्किट है।

आग का कारण महज एक चिगारी बनी अगर वन विभाग सक्रिय होता तब आग नहीं लगती मगर वन विभाग का यह गोदाम बड़े भू भाग में फैला जिसका प्रयोग कौशल नगर के लोग शौचालय के रूप में करते हैं। गोदाम के कर्मचारियों की मानने तो कोई शौच करने गया और बीड़ी सिगरेट का जलता टुकड़ा झाड़ी में फेंक दिया जिससे आग लग गई। आग लगने के बाद उस पर काबू पाने के लिए अग्निशाम विभाग को काबू पाने के लिए आग लगने वाले स्थल पर जाने में घंटो का समय लगा। रास्ता बनाने के लिए जेसीबी मशीन को लानी पड़ी। तब तक आग की लपेट इतनी तेज हो गई थी कि चार दर्जन से अधिक बार अग्निशाम वाहन को पानी भर भर कर कर चक्कर लगाना पड़ रहा था। अग्निशाम अधिकारी की मानने तो आग पर काबू पा लिया गया है मगर पूरी तरह इससे शांत करने में तीन दिनों का समय लगेगा। अधिकारियों की चिता हवाई पट्टी के सटे होने को लेकर ज्यादा है।

कौशल नगर में वन विभाग के गोदाम में करोड़ों की कीमती लकड़ी रखी हुई है। लकड़ी बड़े मैदान में यूं ही रखी गई है। वन विभाग के इस गोदाम का खुला प्रयोग कौशल नगर के लोग शौचालय के रूप में करते हैं।

chat bot
आपका साथी