शत्रुघ्‍न सिन्‍हा जन्‍मदिन स्‍पेशल: तेजस्‍वी की शादी के दिन जानिए बिहारी बाबू की भी प्रेम कहानी, तब सास के लिए गुंडा व चोर थे शॉटगन

Shatrughan Sinha Birthday Special आज शत्रुघ्‍न सिन्‍हा का जन्‍मदिन है तो लालू प्रसाद यादव के बेटे तेजस्‍वी यादव की शादी भी है। तेजस्‍वी की शादी के बहाने आइए जानते हैं बिहारी बाबू की प्रेम कहानी और सास ने क्‍यों कहा था गुंडा व चोर-डाकू।

Amit AlokThu, 09 Dec 2021 01:38 PM (IST)
बेटी सोनाक्षी सिन्‍हा, बेटे लव व कुश तथा पत्‍नी पूनम सिन्‍हा के साथ शत्रुघ्‍न सिन्‍हा। फाइल तस्‍वीर।

पटना, ऑनलाइन डेस्‍क। Shatrughan Sinha Birthday Special: आज राष्‍ट्रीय जनता दल (RJD) सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के छोटे बेटे तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) की शादी है। आज बालीवुड (Bollywood) के बिहारी बाबू (Bihari Babu) शत्रुघ्‍न सिन्‍हा का बर्थ-डे (Shatrughan Sinha Birth Anniversary) भी है। अपने दमदार संवादों से सामने वालों को खामोश कर देने वाले शत्रुघ्‍न सिन्‍हा (Shatrughan Sinha) के जीवन में एक दौर ऐसा भी आया था, जब पिता ने उन्‍हें जमकर लताड़ लगाई थी। कुछ साल बाद उनकी (होने वाली) सास ने उन्‍हें गुंडा (Gunda) व चोर-डाकू (Thief and Robber) तक कह दिया था।

पिता ने जमकर लगाई लताड़, डाक्‍टर बनने की दी नसीहत

ये बालीवुड के बिहारी बाबू शत्रुघ्‍न सिन्‍हा के बचपन के दिन थे। पटना साइंस कालेज (Patna Science College) में बीएससी के छात्र थे। पिता भुवनेश्वर प्रसाद ने अमेरिका में पढ़ाई की थी। परिवार में पढ़ाई का माहौल था। पिता चाहते थे कि उनके चार में से दो बेटे साइंटिस्ट और दो डाक्टर बनें, लेकिन शत्रुघ्‍न का पढ़ाई में दिल नहीं लगता था। उन्‍होंने फिल्‍मों में जाने की ठानी। उन्‍होंने पुणे के एक्टिंग इंस्टिट्यूट में दाखिले का फैसला किया। अब समस्या यह थी कि पिता को इसके लिए कैसे राजी करें। अंतत: उन्‍होंने हिम्‍मत की और एडमिशन फार्म लेकर पिता के पास उसपर उनके हस्‍ताक्षर के लिए गए। उनकी बात सुनते ही गुस्‍से से आग-बबूला हो गए पिता ने उन्हें जमकर लताड़ लगाई। एक्टर के बदले डाक्‍टर बनने की नसीहत देते हुए फार्म पर हस्‍ताक्षर करने से इनकार कर दिया।

प्‍यार के बीच बाधा बनकर खड़ा हो गया था विलेन का रोल

शत्रुघ्‍न सिन्‍हा को बड़े भाई राम की मदद मिली। आगे पुणे के फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट आफ इंडिया में उनके दाखिले से लेकर बालीवुड में संघर्ष व सफलता का इतिहास सब जानते हैं। लेकिन कम लोगों को ही पता होगा कि फिल्‍मों में उनका विलेन का रोल उनके प्‍यार के बीच बाधा बनकर खड़ा हो गया था। इसका जिक्र उन्‍होंने कई बार किया है।

फिल्‍म 'पाकीजा' के डायलॉग के साथ ट्रेन में किया था प्रपोज

शत्रुघ्‍न सिन्हा ने पूर्व मिस इंडिया पूनम (Poonam) से प्रेम विवाह किया है। दोनों की पहली मुलाकात पटना से मुंबई जाते वक्‍त एक ट्रेन में हुई थी। शत्रुघ्‍न ने उन्‍हें ट्रेन में ही एक कागज पर फिल्म 'पाकीजा' का डायलॉग 'अपने पांव जमीन पर मत रखिएगा...' ‌‌लिख घुटनों पर बैठ कर देते हुए किया था। पूनम की हां के बाद बात उनकी मां को मनाने की थी।

पूनम की मां को चोर-डाकू व गुंडा जैसे लगते थे शत्रुघ्‍न सिन्‍हा

यहां भी शत्रुघ्‍न सिन्‍हा को बड़े भाई राम सिन्‍हा का सहारा मिला। शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने मीडिया से बात करते हुए बताया था कि बड़े भाई राम सिन्हा और निर्देशक एनएन सिप्पी (NN Sippi) उनकी तरफ से पूनम के घर विवाह प्रस्‍ताव लेकर गए, लेकिन पूनम की मां ने रिश्‍ते को साफ इनकार कर दिया था। तब शत्रुघ्‍न सिन्‍हा की तस्‍वीर देखकर उन्‍होंने कहा था कि यह लड़का 'गुंडा' जैसा लगता है और एक्टिंग भी चोर-डाकूओं की करता है। काले चेहरे पर जाने कितने निशान भी हैं। भाई राम सिन्‍हा के निराश लौटने के बाद शत्रुघ्‍न सिन्‍हा ने हार नहीं मानी। उन्‍होंने अपने तरीके से बातकर होने वाली सासा को मनाया, फिर दोनों की शादी हुई।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.