शाहनवाज हुसैन ने कहा- बिहार के हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट के ऑनलाइन बिक्री को अमेजन से होगा करार

बिहार के उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने दिल्ली स्थित बिहार इंपोरियम में आयोजित हैंडलूम व हैंडीक्राफ्ट प्रदर्शनी का निरीक्षण किया । कहा कि बिहार में उद्योगों के प्रोत्साहन के लिए सरकार प्रतिबद्ध है। बिहार के कारीगरों को अमेजन कारीगर प्रोग्राम से जोड़ा जाएगा।

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Sun, 28 Feb 2021 09:17 PM (IST) Updated:Sun, 28 Feb 2021 09:44 PM (IST)
शाहनवाज हुसैन ने कहा- बिहार के हैंडलूम और हैंडीक्राफ्ट के ऑनलाइन बिक्री को अमेजन से होगा करार
बिहार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन की तस्‍वीर ।

पटना, राज्य ब्यूरो । उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने रविवार को दिल्ली स्थित अंबापाली बिहार इंपोरियम में आयोजित हैंडलूम एवं हैंडीक्राफ्ट प्रदर्शनी का निरीक्षण किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि बिहार में उद्योगोंं के प्रोत्साहन को ले सरकार प्रतिबद्ध है। आत्मनिर्भर बिहार, आत्मनिर्भर भारत का एक अभिन्न अंग है। निरीक्षण के मौके पर सांसद रमा देवी, दिलेश्वर कामत, मनोज तिवारी, रामप्रीत मंडल, विधान पार्षद संजय मयूख और स्थानिक आयुक्त पलका साहनी भी मौजूद थीं।

जल्‍द उपलब्‍ध होगी ऑनलाइन मार्केटिंग सुविधा

उद्योग मंत्री ने कहा कि अंबापाली बिहार इंपोरियम दिल्ली में बिहार के हैंडीक्राफ्ट एवं हैंडलूम उत्पादों की बिक्री का प्रमुख केंद्र है। यहां रेशम की साड़ी, मधुबनी पेंटिंग, खादी वस्त्र, स्टोन व लकड़ी के उत्पाद उपलब्ध हैं। इस इंपोरियम की वजह से बिहार के हजारों बुनकरों व कारीगरों को काम मिल रहा है। बिहार के कारीगरों और बुनकरों द्वारा निर्मित वस्तुओं की बिक्री को बढ़ावा दिए जाने को ले ऑनलाइन मार्केटिंग की सुविधा उपलब्ध करायी जा रही है। ऑनलाइन मार्केटिंग के लिए अमेजन से करार किया जा रहा। बिहार के कारीगरों को अमेजन कारीगर प्रोग्राम से जोड़ा जाएगा। इससे बिहार का हैंडीक्राफ्ट व हैंडलूम विश्व के बाजार में उपलब्ध होगा।

बुनकरों को मिलेंगे दस हजार रुपये

कार्यशील पूंजी के रूप में राज्य सरकार प्रत्येक बुनकरों को दस हजार रुपए उपलब्ध करा रही है। उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए सात निश्चय-2 के तहत कई प्रावधान किए गए हैं। कांग्रेस के युवराज राहुल गांधी को एक बार बिहार इंपोरियम आकर यह देखना चाहिए।

भाजपा के राष्‍ट्रीय सह मीडिया प्रभारी,  विधान पार्षद संजय मयूख ने कहा कि बिहार इंपोरियम हस्त कला के क्षेत्र में पूरी दुनिया में एक मिसाल है। बिहार आत्मनिर्भर होने की दिशा में नए अंदाज में कदम बढ़ा रहा और उद्योग के क्षेत्र में भी आगे बढ़ रहा।

chat bot
आपका साथी