पटनाः साथी की मौत पर बंदरों का गम देख पिघला इंसानों का दिल, हिंदू रीति-रिवाज से कराया अंतिम संस्कार

बिहार की राजधानी में इंसानों ने मिसाल पेश की। कोरोना संक्रमण के दौर में एक इंसान की मौत पर जहां कांधा देने के लिए लोग नहीं इकट्ठा होते हैं वहीं एक बंदर की अंतिम यात्रा में रविवार को एक दर्जन से अधिक लोग शामिल हुए।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 06:03 AM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 06:03 AM (IST)
पटनाः साथी की मौत पर बंदरों का गम देख पिघला इंसानों का दिल, हिंदू रीति-रिवाज से कराया अंतिम संस्कार
पटना में बंदर का अंतिम संस्कार करने जाते स्थानीय लोग।

अनिल कुमार पटना सिटी: कोरोना संक्रमण के दौर में एक इंसान की मौत पर जहां कांधा देने के लिए लोग नहीं इकट्ठा होते हैं वहीं एक बंदर की अंतिम यात्रा में रविवार को एक दर्जन से अधिक लोग शामिल हुए। फूलों से बंदर की अर्थी सजाई गई। पूर्वी भारत की प्रमुख किराना मंडी मारूफगंज में शनिवार की शाम करंट लगने से एक बंदर की मौत हो गई थी। 

करंट से झुलसा, तोड़ दिया दम

बताया जाता है कि मारूफगंज में शनिवार को एक बंद बिजली के पाल पर चढ़ गया। कुछ देर बाद उत्पात करते हुए तार पर जा बैठा। इस बीच स्थानीय लोगों ने उसे तार से हटाना चाहा पर वह नहीं माना। कुछ ही देर में करंट की चपेट में आकर बंदर की मौत हो गई। मौत के बाद जब वह सड़क पर गिरा तो अन्य साथी बंदरों ने उसे घेर लिया। कुछ बंदर भी चीखने-चिल्लाने लगे। मदद के लिए बंदर के अन्य साथी किसी को आगे नहीं जाने दे रहे थे। ये सिलसिला शनिवार की रात तक चला। अंत में रविवार को मोहल्ले के लोगों ने बंदर का अंतिम संस्कार करने का निर्णय लिया। जैसे ही लोग फूल-माला लेकर आए साथी बंदर वहां से हट गए। 

अंतिम यात्रा के समय नम हो गईं आंखें


अंतिम यात्रा निकलने से पूर्व मोहल्ले में आसपास की महिलाएं व लोगों की आंखें नम थीं। रात भर बंदरों की टोली मृत साथी की रखवाली नम आंखों से करते रहे। लोगों ने ठेला पर फूलों से सजी बंदर की अर्थी को रखा तो मृत के साथियों की भी आंखों से आंसू निकले। जय श्रीराम व जय हनुमान के जोरदार बोल के साथ अंतिम यात्रा को अशोक राजपथ होते किला घाट लाया गया। मार्ग में गुजरने वाले लोग कौतुहल की दृष्टि से बंदर की अंतिम यात्रा को देख रहे थे। अंतिम यात्रा के किला घाट पहुंचने के बाद पूरे हिंदू रीति-रिवाज के साथ करंट से मृत बंदर का अंतिम संस्कार किया गया।

chat bot
आपका साथी