बिहारः एसडीएम के मोबाइल पर फोटो देख वैक्सीन लेने को तैयार हो गई महिला, पहले जिद पर थी अड़ी

कोरोना वैक्सीन को लेकर ग्रामीण इलाके तथा अशिक्षित समाज के लोगों में तरह-तरह की भ्रांतियां व्याप्त है। रविवार को एसडीएम को एक बुजुर्ग महिला को वैक्सीनेशन के लिए तैयार करने में घंटों प्रयास करना पड़ा। आखिरकार महिला की जिद्द पर एसडीओ साहब की समझदारी भारी पड़ी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Mon, 07 Jun 2021 11:00 AM (IST) Updated:Mon, 07 Jun 2021 11:00 AM (IST)
बिहारः एसडीएम के मोबाइल पर फोटो देख वैक्सीन लेने को तैयार हो गई महिला, पहले जिद पर थी अड़ी
कोरोना वैक्सीन लेते एक महिला की प्रीकात्मक तस्वीर।

संवाद सहयोगी, डुमरांव (बक्सर) : कोरोना वैक्सीन को लेकर ग्रामीण इलाके तथा अशिक्षित समाज के लोगों में तरह-तरह की भ्रांतियां व्याप्त है। रविवार को एसडीएम हरेंद्र राम को डुमरांव प्रखंड के मुंगासी गांव में एक बुजुर्ग महिला को वैक्सीनेशन के लिए तैयार करने में घंटों प्रयास करना पड़ा। आखिरकार महिला की जिद्द पर एसडीओ साहब की समझदारी भारी पड़ी।

उस वक्त एसडीओ साहब डुमराव से वैक्सीनेशन कार्य की समीक्षा कर रहे थे। पता चला की मुंगासी गांव में एक बुजुर्ग महिला किसी भी कीमत पर वैक्सीन नहीं देने की जिद पर अड़ी है। एसडीओ साहब सूचना मिलते ही खुद बुजुर्ग महिला को मनाने के लिए डुमराव से उसके गांव गए। बुजुर्ग महिला वीणा देवी उम्र 70 वर्ष हर हाल में वैक्सीन लेने को तैयार नहीं थी। लेकिन जब एसडीओ साहब ने वीणा देवी को उन्हीं की भाषा और शैली में समझाते हुए खुद का वैक्सीन लेने का फोटो अपने मोबाइल में दिखाया। तब जाकर वीणा देवी वैक्सीन लगवाने को तैयार हुईं। 

टीकाकरण को प्रेरित करने एसडीएम ने चलाया घर-घर अभियान

कोरोना से बचाव के लिए चल रहा वैक्सीनेशन अभियान को सफल बनाने के लिए एसडीएम हरेंद्र राम को तगड़ी मशक्कत करनी पड़ी। रविवार के सप्ताहिक छुट्टी को छोड़ एसडीएम हरेंद्र राम कड़ाके की धूप से भरी दोपहर में शहर के गलियों में डोर बेल बजा रहे थे। खुद का परिचय देते हुए उन्होंने लोगों से वैक्सीन लगवाने की अपील की। कहां की वैक्सीन का कोई साइड इफेक्ट नहीं है। रविवार को नगर परिषद क्षेत्र के रामसूरत राय के पोखरा स्थित प्राथमिक विद्यालय प्रांगण में वार्ड संख्या छह, सात आठ तथा नौ के लोगों के लिए वैक्सीनेशन शिविर लगाया गया था। इस इलाके में कुछ हिस्सा मुस्लिम तथा दलित और गरीब पिछड़े लोगों का है। जैसे ही इस बात की जानकारी मिली की इस इलाके में कई ऐसे लोग हैं जिन्होंने कोरोना वैक्सीन लेने से इनकार कर दिया है, एसडीएम हरेंद्र राम खुद लोगों के घर गए। उन्होंने लोगों को समझाया। इसका प्रतिफल यह हुआ कि वैक्सीन से वंचित लोग एसडीएम की बातों को माने और उनके साथ ही सेंटर पर वैक्सीन लेने के लिए निकल पड़े। 

chat bot
आपका साथी