Patna School Re-open: कल से खुल जाएंगे अधिसंख्य सरकारी एवं निजी स्कूल, 90% बच्चों ने किया इनकार

केंद्र एवं राज्य सरकार के निर्देश पर सोमवार यानी कल से राजधानी के अधिसंख्य सरकारी एवं निजी विद्यालय नौवीं एवं बारहवीं के छात्र-छात्राओं के लिए खुल जाएंगे। हालांकि अधिकतर अभिभावकों ने बच्चों को स्कूल भेजने से इनकार किया है।

By Edited By: Publish:Sat, 26 Sep 2020 10:23 PM (IST) Updated:Sun, 27 Sep 2020 08:28 AM (IST)
Patna School Re-open: कल से खुल जाएंगे अधिसंख्य सरकारी एवं निजी स्कूल, 90% बच्चों ने किया इनकार
सोमवार से राजधानी के अधिसंख्य सरकारी एवं निजी विद्यालय नौवीं एवं बारहवीं के छात्र-छात्राओं के लिए खुल जाएंगे।

पटना, जेएनएन। केंद्र एवं राज्य सरकार के निर्देश पर सोमवार से राजधानी के अधिसंख्य सरकारी एवं निजी विद्यालय नौवीं एवं बारहवीं के छात्र-छात्राओं के लिए खुल जाएंगे। हालांकि अधिकतर अभिभावकों ने बच्चों को स्कूल भेजने से इनकार किया है। सरकार के निर्देश के अनुसार अभिभावकों की अनुमति से ही विद्यार्थी स्कूल के शिक्षकों से मार्गदर्शन प्राप्त करने के लिए आ सकते हैं।

सीबीएसई के सिटी कोऑर्डिनेटर डॉ. राजीव रंजन प्रसाद का कहना है कि सरकार की अनुमति से स्कूल खुल जाएंगे। 50 फीसद शिक्षकों को भी आने को कहा गया है। बच्चों को अभिभावकों की अनुमति से ही स्कूल आना होगा। इसके लिए कंसेंट फॉर्म पहले ही भेजा गया है। केंद्रीय विद्यालय, कंकड़बाग के प्राचार्य एमके सिंह का कहना है कि स्कूल आने वाले बच्चों को अभिभावकों से अनुमति पत्र लेकर आना होगा। केंद्रीय विद्यालय संगठन ने सभी स्कूलों को खोलने का निर्देश दिया है। वहीं राजधानी के संत माइकल हाईस्कूल, नोट्रेडेम एकेडमी एवं डीएवी शास्त्रीनगर फिलहाल नहीं खुलेगा।

डीएवी शास्त्रीनगर अक्टूबर में खुलेगा

डीएवी शास्त्रीनगर के प्राचार्य डॉ. विष्णु ओझा का कहना है कि वर्तमान में स्कूल में कंपार्टमेंटल परीक्षा चल रही है। ऐसे में बच्चों को स्कूल बुलाना सही नहीं है। क्योंकि इससे ज्यादा भीड़ होने की संभावना है। साथ ही नौवीं से बारहवीें के अधिकांश शिक्षक कंपार्टमेंटल परीक्षा की कॉपियों के मूल्यांकन में लगे हैं। ऐसे में छात्रों को मार्गदर्शन करना संभव नहीं है। जब शिक्षक कॉपियों के मूल्यांकन करने के बाद लौटेंगे तो बच्चों को बुलाने स्कूल बुलाया जाएगा। संभवत: पांच या छह अक्टूबर के बाद ही स्कूल खुल पायेगा।

बांकीपुर ग‌र्ल्स स्कूल भी रहेगा बंद

वहीं दूसरी ओर केंद्रीय विद्यालय के अलावा डॉनबास्को एकेडमी, बीडी पब्लिक स्कूल, वाल्डवीन एकेडमी, एवीएम, ज्ञानदीप सहित कई स्कूल खुल जाएंगे। यहां आने वाले बच्चों को मार्गदर्शन किया जाएगा। मास्क लगाने वाले बच्चों को स्कूलों में प्रवेश दिया जाएगा। बांकीपुर ग‌र्ल्स स्कूल में चुनाव संबंधी गतिविधियां शुरू होने के कारण स्कूल नहीं खुलेगा।

chat bot
आपका साथी