बिहार के इंजीनियरिंग कालेजों में आशुलिपिकों की होगी नियुक्ति, बीएसएससी से होगी बहाली

इंजीनियरिंग कालेजों और पालिटेक्निक संस्थानों में 64 आशुलिपिक एवं टंकक के पदों पर बहाली होगी। विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग ने इनकी नियुक्ति के लिए नियमावली संबंधी अधिसूचना जारी कर दी। यह बहाली राज्य कर्मचारी चयन आयोग से होगी और जल्द ही अधियचना भेजी जाएगी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 02 Dec 2021 05:32 PM (IST) Updated:Thu, 02 Dec 2021 05:32 PM (IST)
बिहार के इंजीनियरिंग कालेजों में आशुलिपिकों की होगी नियुक्ति, बीएसएससी से होगी बहाली
इंजीनियरिंग कालेजों में आशुलिपिकों की नियुक्ति की जाएगी। सांकेतिक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना : प्रदेश के सभी सरकारी इंजीनियरिंग कालेजों और पालिटेक्निक संस्थानों में 64 आशुलिपिक एवं टंकक के पदों पर बहाली होगी। विज्ञान एवं प्रावैधिकी विभाग ने इनकी नियुक्ति के लिए नियमावली संबंधी अधिसूचना जारी कर दी। यह बहाली राज्य कर्मचारी चयन आयोग से होगी और जल्द ही अधियचना भेजी जाएगी।मिली जानकारी के मुताबिक आशुलिपिकों की नियुक्ति लिखित परीक्षा के आधार पर होगी। परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम एवं प्राप्तांकों का निर्धारण विभाग के विमर्श से आयोग करेगा।

हिंदी में 80 शब्द प्रति मिनट की गति से आशुलेखन एवं 30 शब्द प्रति मिनट कंप्यूटर पर आशुटंकण की भी अर्हता होनी चाहिए। विभाग की नियमावली में कहा गया है कि  पहले से संविदा पर कार्यरत आशुलिपिकों को नियुक्ति में वेटेज दिया जाएगा। हर एक साल के अनुभव पर पांच अंक दिये जाएंगे, जो अधिकतम 25 होंगे। छह माह से ज्यादा और एक वर्ष से कम की सेवा को एक वर्ष पूर्ण माना जाएगा। आवेदकों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष होगी। 

इंजीनियरिंग के लिए चार हजार सीटें एलाट

बिहार संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद (बीएसईबीई) की ओर से जेईई मेन के आधार पर राज्य के सभी सरकारी इंजीनियरिंग कालेजों में नामांकन के लिए काउंसलिंग जारी है। दूसरे राउंड में पांच दिसंबर तक काउंसलिंग के आधार पर नामांकन होगा। इसके लिए चार हजार सीटों का एलांटमेंट किया गया है। इसके बाद 10-14 दिसंबर तक मापअप राउंड के तहत नामांकन के लिए काउंसलिंग आयोजित किए जाएंगे। बीसीईसीईबी के विशेष कार्य पदाधिकारी अनिल कुमार सिन्हा ने बताया कि पर्षद अब तक चार हजार इंजीनियरिंग सीटों के लिए दूसरे राउंड की काउंसलिंग प्रक्रिया करा रही है। इसके बाद 10-14 दिसंबर तक मापअप राउंड चलेगा। राज्य के इंजीनियरिंग कालेजों में लगभग साढ़े आठ हजार सीटें निर्धारित हैं। इसमें बची सीटों पर संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा के आधार पर नामांकन लिए जाएंगे। इसके लिए भी कार्यक्रम जारी कर दिए गए है। पर्षद की वेबसाइट पर पूरी जानकारी उपलब्ध है।

chat bot
आपका साथी