बीएसएससी प्रथम इंटर स्तरीय काउंसलिंग की डेट घोषित, हर अभ्यर्थी को लानी होगी पेन ड्राइव

प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा के लिए 14 दिसंबर से काउंसलिंग आरंभ होगी। इस परीक्षा के माध्यम से राज्य के 42 विभागों में 13120 पदों पर नियुक्ति होनी है। 14 से 24 दिसंबर तक काउंसलिंग एएन कालेज के नए परीक्षा भवन में आयोजित की जाएगी।

Akshay PandeyWed, 08 Dec 2021 07:14 PM (IST)
प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा की काउंसलिंग डेट आ गई है। सांकेतिक तस्वीर।

नलिनी रंजन, पटना : बिहार कर्मचारी चयन आयोग (बीएसएससी) की प्रथम इंटर स्तरीय संयुक्त परीक्षा के लिए 14 दिसंबर से काउंसलिंग आरंभ होगी। इस परीक्षा के माध्यम से राज्य के 42 विभागों में 13120 पदों पर नियुक्ति होनी है। 14 से 24 दिसंबर तक काउंसलिंग एएन कालेज के नए परीक्षा भवन में आयोजित की जाएगी। इसके लिए 14410 उम्मीदवारों का चयन किया गया है। आयोग के सचिव ओम प्रकाश पाल ने विस्तृत जानकारी दी है। काउंसलिंग में अभ्यर्थियों को समय से एक घंटा पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा। काउंसलिंग में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों के लिए आयोग की ओर से वेबसाइट पर तिथिवार एवं पालीवार सूची जारी कर दी गई है।

पेन ड्राइव में लानी होगी प्रमाण पत्र की स्कैन पीडीएफ कापी

आयोग ने अभ्यर्थियों को स्पष्ट किया है कि विहत प्रपत्र एक तथा वांछित प्रमाण पत्र की मूल प्रति की स्कैन कापी पीडीएफ के रूप में पेन ड्राइव में सेव कर के लानी होगी। पेन ड्राइव में अपने रौल नंबर से फोल्डर बनाकर सेव करके काउंसलिंग के समय अभ्यर्थी जमा कराएंगे। आयोग की ओर से पेन ड्राइव से कापी कर उसे वापस कर दिया जाएगा। इस पेन ड्राइव में संबंधित प्रमाण पत्रों के अतिरिक्त कोई डाटा नहीं रखना है।

सभी प्रमाण पत्रों की होगी मिलान


आयोग की ओर से उम्मीदवारों की आनलाइन फार्म में जन्मतिथि, लिंग, श्रेणी, शैक्षणिक योग्यता, तकनीकी योग्यता आदि की जांच मूल प्रमाण पत्रों के साथ मिलान किया जाएगा। सबसे पहले अभ्यर्थियों की बायोमिट्रिक मिलान प्रारंभिक एवं मुख्य परीक्षा में लिए गए बायोमिट्रिक डाटा से किया जाएगा। इसमें सही पाएं जाने पर ही अभ्यर्थियों की स्क्रुटनी की जाएगी। गलत पाएं जाने पर कार्रवाई होगी। अभ्यर्थियों को निर्धारित प्रपत्र के दिए गए जगह पर हस्ताक्षर कर अपना हाल का फोटो लगाएंगे। साथ ही सभी प्रमाण पत्रों की तीन-तीन स्वअभिप्रमाणित छायाप्रति सेट तैयार कर लाना होगा।

31 अक्टूबर 2014 तक की योग्यता होगी मान्य

आयोग ने कहा कि प्रकाशित विज्ञापन के आलोक में शैक्षणिक, तकनीकी एवं वांछित योग्यता संबंधित प्रमाण पत्र की अंतिम तिथि 31 अक्टूबर 2014 तक की ही मान्य होगी। एससी, एसडी एवं पिछड़ा वर्ग व अत्यंत पिछड़ा वर्ग के मामले में नन क्रिमिलेयर प्रमाण पत्र 31 अक्टूबर से 13 मार्च 2016 के बीच का मान्य होगा। एक वर्ष से अधिक पुराना होने की स्थिति में अभ्यर्थियों को एक प्रपत्र में स्वघोषणा पत्र देना होगा। पूरी प्रक्रिया में कोरोना गाइडलाइन का अनुपालन कराना होगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.