Sarkari Job Alert: बिहार में 12वीं और स्नातक पास के लिए अफसर बनने का मौका, ऐसे करें आवेदन

बिहार में 12वीं और स्नातक पास के लिए सरकारी नौकरी का मौका है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

Sarkari Job Alert बिहार में 12वीं पास और स्नातक छात्र अगर सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। बिहार तकनीकी सेवा आयोग ने 600 पदों के लिए भर्ती निकाली है। नौकरी पाने की इच्छुक ऐसे अप्लाई कर सकते हैं।

Akshay PandeyTue, 13 Apr 2021 12:20 PM (IST)

ऑनलाइन डेस्क, पटना। बिहार में 12वीं पास और स्नातक छात्र अगर सरकारी नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। बिहार तकनीकी सेवा आयोग (Bihar Technical Service Commission) ने 584 पदों के लिए भर्ती निकाली है। बेरोजगारों के पास फिशरीज डेबलपमेंट ऑफिसर, फिशरीज एक्सटेंशन ऑफिसर और ऑप्थेलमिक असिस्टेंट के पदों पर नौकरी मिल सकती है।

वेबसाइट पर जाकर कर सकते हैं ऑनलाइन आवेदन

ऐसे अभ्यर्थी जो इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं वे 5 मई 2021 तक ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं। इसके लिए वेबसाइट http://pariksha.nic.in/" rel="nofollow पर छात्रों को जाना होगा। बिहार तकनीकी सेवा आयोग की वेबसाइट पर आवेदन की पूरी जानकारी दी गई है। 

ये लोग कर सकते हैं आवेदन

ऑप्थेलमिक असिस्टेंट के लिए अभ्यर्थी 12वीं पास होना चाहिए। जरूरी बात ये है कि इस पद पर आवेदन देने वाले के पास ऑप्थेलमिक असिस्टेंट कोर्स में डिप्लोमा सर्टिफिकेट का होना जरूरी है। इसी तरह फिशरीज डेबलपमेंट ऑफिसर पद के लिए भी दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। फिशरीज डेबलपमेंट ऑफिसर के लिए औद्योगिक मत्स्य (ऑनर्स) में बीएससी या एक्वॉल्चर में डिग्ली का होना जरूरी है। वहीं फिशरीज एक्सटेंशन ऑफिसर पद पर आवेदन देने के इच्छुक अभ्यर्थी के पास एग्रिकल्चर विश्वविद्यालय से मत्स्य पालन में स्नातक की डग्री होना अनिवार्य है। 

फॉर्म भरने के लिए देना होगा इतना शुल्क

फिशरीज डेबलपमेंट ऑफिसर, फिशरीज एक्सटेंशन ऑफिसर और ऑप्थेलमिक असिस्टेंट पदों पर आवेदन के लिए शुल्क भी देना होगा। सामान्य/ओबीसी वर्ग को 200 रुपये देने होंगे। इसी तरह एससी, एसटी, इबीसी व बिहार की महिलाओं को 50 रुपये देने होंगे। 

इस उम्र वाले कर सकते हैं आवेदन

फिशरीज डेबलपमेंट ऑफिसर और फिशरीज एक्सटेंशन ऑफिसर पद पर आवेदन करने वालों की उम्र 21 से 37 वर्ख होनी चाहिए। इसी तरह ऑप्थेलमिक असिस्टेंट के लिए 18 से 37 साल के उम्मीदवार फॉर्म भर सकते हैं। 40 वर्ष की महिलाओं के लिए फिशरीज डेबलपमेंट ऑफिसर, फिशरीज एक्सटेंशन ऑफिसर और ऑप्थेलमिक असिस्टेंट पद पर आवेदन कर सकती हैं। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.