मैट्रिक पास युवाओं को 69 हजार महीने सैलरी वाली सरकारी नौकरी का अवसर, बिहार के इन जिलों में होगी परीक्षा

Sarkari Job Alert Bihar अगर आप सरकारी नौकरी का ख्वाब देख रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बलों में 25 हजार से अधिक युवाओं की नौकरी दी जाएगी। यह नियुक्ति विभिन्न केंद्रीय बलों में कांस्टेबल (जीडी) के पद पर होगी।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 06:58 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 06:58 PM (IST)
मैट्रिक पास युवाओं को 69 हजार महीने सैलरी वाली सरकारी नौकरी का अवसर, बिहार के इन जिलों में होगी परीक्षा
दसवीं पास कर चुके युवाओं को सरकारी नौकरी का अवसर है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

नलिनी रंजन, पटना : Sarkari Job Alert Bihar: अगर आप सरकारी जाब का ख्वाब देख रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बलों में 25 हजार से अधिक युवाओं की नौकरी दी जाएगी। यह नियुक्ति विभिन्न केंद्रीय बलों में कांस्टेबल (जीडी) के पद पर होगी। इसके लिए कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने अधिसूचना जारी कर दी है। इसके लिए आनलाइन आवेदन आरंभ हो गया है। 31 अगस्त तक आवेदन किया जा सकता है। जबकि बैंक चालान के माध्यम से सात सिंतबर तक तक आवेदन फीस जमा की जा सकती है। एसएससी कि ओर से कांस्टेबल (जीडी) पद पर बार्डर सिक्यूरिटी फोर्स (बीएसएफ), सेंट्रल औद्योगिक सिक्यूरिटी फोर्स (सीआइएसएफ), इंडो तिब्बत बार्डर पुलिस (आइटीबीपी), सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी), सेक्रेटिएट सिक्यूरिटी फोर्स (एसएसएफ), राइफलमैन (जेनरल ड्यूटी) असम राइफल में नियुक्ति होगी। इसके लिए कम्यूटर बेस्ड परीक्षा, शारीरिक दक्षता परीक्षा (पेट), शारीरिक योग्यता परीक्षा (पीएसटी), मेडिकल जांच एवं कागजात वेरीफिकेशन प्रक्रिया के बाद नियुक्ति की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। अभ्यर्थी आनलाइन प्रक्रिया अधिकारिक वेबसाइट https://ssc.nic.in पर जाकर पूरी करेंगे। 

पे-स्केल ::

केंद्रीय बलों में नियुक्ति के बाद सभी को पे-लेवल तीन का वेतनमान देय होगा। इसके तहत कांस्टेबल को 21700-69100 हजार रुपये का स्केल मिलेगा।

उम्र सीमा

एसएससी ने कांस्टेबल जीडी की नियुक्ति के लिए न्यूनतम व अधिकतम उम्र सीमा फिक्स कर चुका है। इसके तहत 18-23 वर्ष के युवाओं की नियुक्ति होगी। उम्र की गणना एक अगस्त 2021 से की जाएगी। अभ्यर्थियों की उम्र सीमा दो अगस्त 1998 से एक अगस्त 2003 के बीच होनी चाहिए। इसमें एससी-एसटी को पांच वर्ष, ओबीसी को तीन वर्ष की उपरी उम्र सीमा में छूट दी गई है।

शैक्षणिक योग्यता

आवेदन के लिए अभ्यर्थियों को एक अगस्त 2021 तक 10वीं-मैट्रिक परीक्षा मान्यता प्राप्त बोर्ड व विवि से पास होना चाहिए। इसमें एनसीसी के सी सर्टिफिकेट धारक को पांच फीसद अंक, बी प्रमाण पत्र धारक को तीन फीसद एवं ए प्रमाण पत्र धारक को दो फीसद अंक परीक्षा में बोनस रूप में दिए जाएंगे।

आवेदन फीस

आनलाइन आवेदन के लिए अभ्यर्थी को 100 रुपये भुगतान करने होंगे। इसमें महिला, एससी-एसटी, एक्स-सर्विसमैन को फीस से मुक्त रखा गया है। अभ्यर्थी आनलाइन भुगतान, भीम यूपीआइ, नेट-बैंकिंग, वीसा, मैस्ट्रोकार्ड, मैस्ट्रो, रूपे-क्रेडिट कर्ड और डेबिट कार्ड या एसबीआइ के किसी भी शाखा से बैंक चालान के माध्यम से राशि जमा करा सकते है। आनलाइन फीस दो सितंबर तक पूरी करनी होगी। बैंक चालान के माध्यम से सात सितंबर तक जमा कर सकते है, इसके लिए चार सितंबर तक ही चालान जेनरेट हो सकेगा।

परीक्षा केंद्र

एसएससी की ओर से इस परीक्षा के लिए बिहार में भागलपुर, दरभंगा, मुजफ्फरपुर, पटना, पूर्णिया में परीक्षा केंद्र बनाया गया है। इसके अतिरिक्त उत्तर प्रदेश, झारखंड, अंडमान निकोबार, ओडीसा, सिक्किम, पश्चिमी बंगाल, कर्नाटक, केरला, लक्ष्यदीप सहित देश के सभी हिस्सों में परीक्षा केंद्र बनाया गया है।

परीक्षा पैटर्न

कम्यूटर आधारित परीक्षा में चार पार्ट में 25-25 अंक की परीक्षा 90 मिनट में देने होंगे। इसमें पार्ट वन में सामान्य इंटेलीजेंस एंड रिजनिंग, पार्ट बी में सामान्य ज्ञान एवं सामान्य जागरूकता, पार्ट सी में इलेमेंट्री गणित एवं पार्ट डी में हिंदी व अंग्रेजी विषय से प्रश्न होंगे।

किस फोर्स में कितनी नियुक्ति

फोर्स             कुल पद

बीएसएफ          7545

सीआइएसएफ     8464

एसएसबी           3806

आइटीबीपी         1431

एआर                3785

एसएसएफ             240

chat bot
आपका साथी