Bihar News: दंडप्रणाम करते देवघर जा रहे यूपी के संजय, बाबा बैद्यनाथ से करेंगे कोरोना मिटाने की प्रार्थना

उत्‍तरप्रदेश के बलिया निवासी संजय गुप्‍ता जनकल्‍याण के उद्देश्‍य से कठिन यात्रा पर निकले हैं। वे दंडप्रणाम करते हुए झारखंड के देवघर जा रहे हैं। वहां वे भगवान महादेव से कोरोनावायरस के अंत की प्रार्थना करेंगे। वे पिछले वर्ष जुलाई में ही यात्रा पर निकले थे।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Thu, 08 Apr 2021 11:49 AM (IST) Updated:Thu, 08 Apr 2021 03:08 PM (IST)
Bihar News: दंडप्रणाम करते देवघर जा रहे यूपी के संजय, बाबा बैद्यनाथ से करेंगे कोरोना मिटाने की प्रार्थना
दंडप्रणाम करते आगे बढ़ते यूपी के संजय गुप्‍ता। जागरण

शेखपुरा, जागरण संवाददाता। महादेव ही कोरोना का नाश करेंगे। ऐसी आस्‍था लोगों की है। इन्‍हीें में से एक है उत्‍तरप्रदेश के बलिया जिले के निवासी संजय गुप्‍ता। वे दंडप्रणाम करते हुए बलिया से बाबा नगरी देवघर जा रहे हैं। उन्‍हें उम्‍मीद है कि महादेव उनकी पुकार सुनेंगे। कोरोना महामारी का अंत कर देंगे। करीब नौ महीने से वे दंडप्रणाम करते हुए बाबा नगरी की ओर बढ़ रहे हैं। ठंड, बरसात और तपती गर्मी के बावजूद भोलेनाथ के प्रति असीम आस्‍था उनके कदम आगे बढ़ा रही है।

पिछले वर्ष 27 जुलाई को शुरू की थी यात्रा

45 साल के संजय गुप्‍ता यूपी के बलिया जिले के रसड़ा थाने के रसड़ा गांव के रहने वाले हैं। उनकी इस कठिन यात्रा में सहयोग के लिए वहीं के अधेड़ उपेंद्रनाथ तिवारी भी पैदल चल रहे हैं। इसी दंडप्रणाम यात्रा के दौरान बुधवार की सुबह शेखपुरा पुलिस लाइन के पास वे गुजरे। वहां उन्‍होंने बताया कि वैश्‍िवक महामारी कोरोना से दुनिया तथा समूची मानव जाति परेशान है। लाखों लोगों की मौत हो गई है। ऐसे में देवाधिदेव महादेव के दरबार में वे हाजिरी लगाने जा रहे हैं। ताकि लोगों को इस महामारी से मुक्ति मिल सके। उन्‍होंने यह दंडप्रणाम यात्रा 27 जुलाई 2020 को अपने गांव से शुरू की है।

कठिन है यात्रा लेकिन भोलेनाथ की है असीम कृपा

यह यात्रा अत्‍यंत कठिन तो है लेकिन भोलेनाथ पर हमारा पूरा विश्‍वास है। उनमें कोरोना से निजात दिलाने की क्षमता है। वे महाकाल हैं इसलिए हर काल का नाश करेंगे। इसी विश्‍वास को मन में लेकर हम दंडवत यात्रा पर निकले हैं। रास्ते में रात्रि विश्राम करने के बाद संजय दिन में दंडवत यात्रा करते हैं। इस यात्रा के दौरान आम लोगों का भी खूब सहयोग मिल रहा है। दंडवत यात्रा करके संजय देवघर में भोले बाबा पर जलाभिषेक करेंगे। संजय गुप्ता बुधवार की सुबह शेखपुरा से जमुई की तरफ बढ़े।

chat bot
आपका साथी