पूरे बिहार में स्वास्थ्य सेवाओं के विकास व विस्तार के लिए 370 करोड़ रुपये मंजूर : मंगल पांडेय

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री मंगल पांडेय की तस्‍वीर ।

समस्तीपुर जहानाबाद वैशाली औरंगाबाद सहरसा मधुबनी अररिया भोजपुर सीतामढ़ी बांका और भागलपुर की याेजनाओं को मंजूरी मिली। 11 जिलों में अस्पतालों के भवन व छात्रावास बनेंगे। 5 जिले में 360 बेड का मातृ एवं शिशु अस्पताल भवन बनेगा। 6 सदर अस्पतालों का माॅडल अस्पतालों में अपग्रेड किया जाएगा।

Sumita JaiswalThu, 25 Feb 2021 03:22 PM (IST)

पटना, राज्य ब्यूरो । राज्य के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं के विकास ओैर विस्तार के लिए विभाग ने लगभग 370 करोड़ रुपये की 13 परियोजनाओं को मंजूरी दी है। योजना के तहत राज्य के 11 जिलों में अस्पतालों के भवन एवं छात्रावास का निर्माण होगा। पांच जिलों में मातृ एवं शिशु अस्पताल का निर्माण किया जायेगा। जबकि छह सदर अस्पतालों का माॅडल अस्पताल के रूप में उन्नयन किया जायेगा।

इन जिलों की योजनाओं को मिली मंजूरी

 पांडेय ने बताया कि स्वास्थ्य सेवाओं को और भी मजबूत आधार प्रदान करने के लिए जिन जिलों की योजनाओं को मंजूरी मिली है, उनमें समस्तीपुर, जहानाबाद, वैशाली, औरंगाबाद, सहरसा, मधुबनी, अररिया, भोजपुर, सीतामढ़ी, बांका और भागलपुर शामिल हैं।

विभाग ने समस्तीपुर जिले के सरायरंजन में जेनरल नर्सिंग एंड मिडवायफरी (जीएनएम), पारा मेडिकल एवं बीएससी नर्सिंग काॅलेज व छात्रावास भवन के निर्माण के लिए 49.82 करोड़ रुपये की स्वीकृति दी है। जहानाबाद में 191 बेड के शहीद जगदेव प्रसाद सदर अस्पताल के भवन निर्माण के लिए 93.53 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। इसके लिए वित्तीय निविदा खोली जा चुकी है।

ये बनेंगे मॉडल अस्‍पताल

 पांडेय ने कहा कि वैशाली सदर अस्पताल को माॅडल अस्पताल के रूप में उन्नयन कर 100 बेड वाले मातृ-शिशु अस्पताल के निर्माण के लिए 34.56 करोड़ और इसी तर्ज पर औरंगाबाद सदर अस्पताल के लिए 33.64 करोड़ रूपये भी मंजूर किए हैं। समस्तीपुर सदर अस्पताल में 100 बेड के मातृ-शिशु अस्पताल के लिए 20.45 करोड़ और भागलपुर सदर अस्पताल तथा जहानाबाद जिले के मखदुमपुर रेफरल अस्पताल में 30-30 बेड के मातृ-शिशु अस्पताल के निर्माण के लिए क्रमशः 2.59 करोड़ और 2.58 करोड़ की स्वीकृति दी गई है।

पांडेय ने बताया कि 6 सदर अस्पतालों को माॅडल अस्पताल के रूप में उन्नयन के कार्य के लिए राशि की मंजूरी दी गई है। इसके तहत सहरसा सदर अस्पताल का माॅडल अस्पताल के रूप में उन्नयन कार्य के लिए 27.56 करोड़, मधुबनी के लिए 25.48 करोड़, अररिया के लिए 22 करोड़, भोजपुर के लिए 20.30 करोड़, सीतामढ़ी के लिए 19.61 करोड़ और बांका सदर अस्पताल को माॅडल अस्पताल के रूप में उन्नयन के कार्य के लिए 17.34 करोड़ रुपये की मंजूरी दी गई है। आत्मनिर्भर बिहार के 7 निश्चय पार्ट टू कार्यक्रम के अंतर्गत स्वीकृत इन परियोजनाओं का शिलान्यास शीघ्र किया जायेगा।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.