प्रसूता की मौत से आक्रोशित स्वजनों ने अस्पताल में किया हंगामा

प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पांच दिन पूर्व हुई प्रसूता की मौत से आक्रोशित स्वजनों ने हंगामा किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 12 Feb 2021 01:12 AM (IST) Updated:Fri, 12 Feb 2021 01:12 AM (IST)
प्रसूता की मौत से आक्रोशित स्वजनों ने अस्पताल में किया हंगामा
प्रसूता की मौत से आक्रोशित स्वजनों ने अस्पताल में किया हंगामा

धनरुआ : प्रखंड के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर पांच दिन पूर्व हुई प्रसूता की मौत से आक्रोशित स्वजन और ग्रामीणों ने गुरुवार को जमकर हंगामा किया। ग्रामीणों का आक्रोश देखकर डॉक्टर और स्वास्थ्यकर्मी अपने कक्ष में एक घंटे तक दुबके रहे। स्वजन प्रसूता की मौत के लिए जिम्मेवार डॉक्टर और नर्स को खोज रहे थे। हंगामा करने वालों में महिलाओं की संख्या भी ठीक रही। महिलाएं चिकित्सा प्रभारी के कक्ष में घूस गई। आक्रोशित महिलाएं नर्स और जिम्मेवार डॉक्टर को खोजते हुए चेंबर में चली गई। महिलाओं ने अस्पताल में पत्थरबाजी की। सूचना मिलने पर बीडीओ अजय कुमार, थानाध्यक्ष मौके पर पहुंचे और कार्रवाई का भरोसा देकर ग्रामीणों को शांत कराया।

जानकारी के अनुसार, वीर पंचायत के जौधीचक गांव की सीमा कुमारी (25 वर्ष) की मौत प्रसव के दौरान रविवार को पीएमसीएच ले जाने के दौरान रास्ते में हो गई थी। स्वजन का आरोप था कि प्रसूता की मौत इलाज में लापरवाही के दौरान अस्पताल में ही हो गई थी, लेकिन अस्पताल प्रबंधन ने अपनी नाकामी छुपाने के लिए मौत के बाद भी पीएमसीएच भेज दिया। स्वजनों ने बताया कि प्रसव होने के दो घंटे बाद मरीज की स्थिति गंभीर हो गई थी। कई बार डॉक्टर और नर्स को बुलाया गया, लेकिन कोई हाल तक नहीं जानने आया। प्रसूता की मौत ज्यादा रक्तस्त्राव से अस्पताल में ही हो गई।

अस्पताल के बाद आक्रोशित ग्रामीण धनरुआ थाना पहुंच गए और वहां भी हंगामा करने लगे और दोषी डॉक्टर पर कार्रवाई की मांग की। तत्काल थाना अध्यक्ष दलबल के साथ ग्रामीणों के साथ अस्पताल पहुंचे और स्वजनों से लिखित शिकायत ली। स्वजन ने आरोप लगया है कि दोषी डॉक्टर एवं नर्स पर कार्रवाई हो और रविवार की सुबह की सीसीटीवी फुटेज से जांच की जाए। चिकित्सा प्रभारी द्वारा कार्रवाई का आश्वासन मिलने के बाद आक्रोशित ग्रामीण शांत हुए। ग्रामीणों ने हेल्थ मैनेजर पर कई आरोप लगाए गए हैं। सिविल सर्जन के निर्देश पर प्रसूता की मौत मामले में जांच कमेटी गठित की जा चुकी है।

chat bot
आपका साथी