बिहार को विशेष दर्जा के मुद्दे पर NDA दो-फाड़, CM नीतीश के स्‍टैंड से असहमत मांझी बोले- PM मोदी से करिए बात

बिहार को विशेष दर्जा का दर्जा देने की मांग पर अब एनडीए दो-फाड़ दिख रहा है। मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के स्‍टैंड से हम के अध्‍यक्ष जीतनराम मांझी सहमत नहीं हैं। उन्‍होंने इस मुद्दे पर पीएम नरेेंद्र मोदी व राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद से बात करने

By Amit AlokEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 12:52 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 12:55 PM (IST)
बिहार को विशेष दर्जा के मुद्दे पर NDA दो-फाड़, CM नीतीश के स्‍टैंड से असहमत मांझी बोले- PM मोदी से करिए बात
जीतन राम मांझी, सीएम नीतीश कुमार एवं पीएम नरेंद्र मोदी। फाइल तस्‍वीरें।

पटना, आनलाइन डेस्‍क। नीतीश कुमार की सरकार (Nitish Kumar Government) ने बिहार को विशेष राज्य का दर्जा (Special Status to Bihar) देने की अपनी मांग को छोड़ने की घोषणा कर दी है। इसका सत्‍ताधारी राष्‍ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) में शामिल भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने स्‍वागत किया है तो एनडीए के हीं दूसरे घटक दल हिंदुस्‍तानी अवाम मोर्चा (HAM) ने माेर्चा खोलने की घोषणा कर दी है। 'हम' के अध्‍यक्ष जीतनराम मांझी (Jitan Ram Manjhi) ने इस मुद्दे पर मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) की नीति का विरोध करते हुए पुनर्विचार का आग्रह किया है। यह भी कहा है कि स्‍पष्‍ट कहा है कि उनकी पार्टी बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा दिलाने के लिए संघर्ष करती रहेगी। मांझी ने इस मुद्दे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद (President Ramnath Kovind) से मिलकर बात करने को भी कहा है।

पहली बार सीएम नीतीश के स्‍टैंड से अलग दिखे मांझी

जीतन राम मांझी को एनडीए में मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार का बेहद करीबी माना जाता है। मांझी एनडीए में अभी तक नीतीश कुमार के स्‍टैंड का समर्थन करते रहे हैं। यह पहला मौका है, जब उन्‍होंने मुख्‍यमंत्री नीतीश कुमार के स्‍टैंड के खिलाफ जाकर सार्वजनिक बयान दिया है।

विशेष राज्‍य के दर्जे के लिए जारी रहेगा 'हम' का संघर्ष

जीतनराम मांझी ने कहा है कि जेडीयू भले हीं बिहार को विशेष राज्‍य का दर्जा देने की मांग छोड़ रही है, लेकिन वे इसके लिए संघर्ष करते रहेंगे। पार्टी के प्रवक्ता डा. दानिश रिजवान के हवाले से उन्‍होंने कहा है कि विशेष राज्य की मांग से जिसे पीछे हटना है हटे, उनका संघर्ष जारी रहेगा। उन्‍होंने कहा है कि विशेष राज्‍य की मांग सदन से पारित मुद्दा है, जिससे वे पीछे नहीं हट सकते। हालांकि, उन्‍होंने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से इस मुद्दे पर शिष्टमंडल बनाकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिलने की अपील भी की है।

बिहार सरकार के मंत्री ने क्‍या कहा था, जानिए

विदित हो कि बिहार सरकार में मंत्री बिजेंद्र यादव ने कहा है कि नीतीश सरकार अब विशेष राज्‍य के दर्जे की मांग छोड़ रही है, क्‍योंकि यह मांग करते-करते वह थक चुकी है। 

यह भी पढ़ें: बिहार को विशेष दर्जा देने की मांग पर यू-टर्न से गरमाई सियासत, विपक्ष के निशाने पर CM नीतीश कुमार

chat bot
आपका साथी