Republic Day 2021: झंडोत्तोलन के बाद बोले राज्‍यपाल- बिहार में कानून का राज सरकार की प्राथमिकता

Republic Day 2021 पटना के गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस के झंडोत्तोलन के बाद राज्‍यपाल फागू चौहान ने बिहार सरकार की उपलब्धियां बताईं। कहा कि सरकार अपराध भ्रष्‍ट्राचार व सांप्रदायिकता के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति को लेकर गंभीर है।

By Amit AlokEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 01:56 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 08:31 AM (IST)
Republic Day 2021: झंडोत्तोलन के बाद बोले राज्‍यपाल- बिहार में कानून का राज सरकार की प्राथमिकता
झंडोत्‍तोलन के बाद संबोधित करते बिहार के राज्यपाल फागू चौहान। तस्‍वीर: जागरण।

पटना, जागरण टीम। बिहार के राज्यपाल फागू चौहान (Fagu Chauhan) ने कहा कि राज्‍य सरकार कानून-व्‍यवस्‍था (Law and Order) कायम रखने तथा भ्रष्‍टाचार (Corruption) व सांप्रदायिकता (Communalism) के खिलाफ अपनी नीति को लेकर गंभीर है। सरकार हर वर्ग और क्षेत्र के न्याय के साथ विकास (Development with Justice) को लेकर कार्य कर रही है। राज्‍य सरकार के प्रयासों से बिहार में कोरोना संक्रमण (CoronaVirus Infection) काफी हद तक नियंत्रण में रहा। राज्‍य सरकार ने सभी नागरिकाें के मुफ्त टीकाकरण (Free CoronaVirus Vaccination)  का भी फैसला किया है। राज्‍यपाल पटना के गांधी मैदान में गणतंत्र दिवस के मुख्‍य राजकीय समारोह में झंडोत्‍तोलन करने के बाद अपने संबोधन में ये बातें कही।

सरकार सभी नागरिकों को दे रही कोरोना का मुफ्त टीका

राज्‍यपाल ने कहा कि बिहार में अभी प्रतिदिन एक लाख कोरोना जांच की जा रही है। राज्य सरकार ने कोरोना के संक्रमण काल में राहत के लिए सभी कदम उठाए तथा 10 हजार करोड़ की राशि व्यय की। कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार के निर्देशों काे पूरी तरह लागू किया। इसका परिणाम है कि यहां कोरोना से रिकवरी की रेट 98.32 फीसद है। जबकि, वर्तमान में केवल 2900 मरीज ही बचे हैं। सरकार ने सभी नागरिकों को कोरोना का मुफ्त टीका देने का भी फैसला किया है। कोरोना टीकाकरण का मतलब यह भी है हम सावधानी बरतना नहीं छोड़ें।

राज्‍य में समाज सुधार के कार्यक्रम भी किए गए लागू

शराबबंदी के कानून और बाल विवाह के खिलाफ अभियान की चर्चा करते हुए राज्‍यपाल ने कहा कि राज्‍य में समाज सुधार के कार्यक्रम भी लागू किए गए हैं। कहा कि  महिला सशक्‍तीकरण व रोजगार के क्षेत्र में भी काम हुए हैं। आरक्षण से महिलाएं सशक्त हुईं हैं। वे जीविका से भी जुड़ रहीं हैं। सरकार रोजगार के अवसर प्रदान कर रही है।

अपराध, भ्रष्टाचार और संप्रदायिकता के प्रति जीरो टॉलरेंस

कहा कि सरकार अपराध, भ्रष्टाचार और संप्रदायिकता के प्रति जीरो टॉलरेंस की नीति पर भी चल रही है। कानून का राज राज्‍य सरकार की प्राथमिकता है। यहां भ्रष्टाचार के विरुद्ध बड़ी कार्रवाई की गई है तो अपराध व सांप्रदायिकता के खिलाफ भी कड़े कदम उठाए गए हैं।

औद्योगिक विकास के लिए हर जिले में क्‍लस्टर, हर घर में बिजली

सरकार की उपलब्धियां बताते हुए राज्‍यपाल ने कहा कि उद्योगों के विकास के लिए हर जिले में उद्योग कलस्टर बनाए गए हैं तो अब हर घर में बिजली उपलब्‍ध है। राज्‍य में बिजली का उत्‍पादन 500 से 5000 मेगावाट तक बढ़ गया है। शिक्षा के क्षेत्र में बड़े काम किए गए हैं तो किए गए हैं तो किसानों की आय भी बढ़ी है।

chat bot
आपका साथी