बिहार में आज से आम लोगों को लगेगा कोरोना का टीका, पटना के इन अस्‍पतालों में होगा टीकाकरण

आइजीआइएमएस में सोमवार दोपहर एक बजे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के वैक्सीन लेते ही प्रदेश में तीसरे चरण का कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा। इसके लिए कोविन-2 एप पर सुबह दस बजे से लाभार्थियों का पंजीयन किया जाएगा।

By Edited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 06:05 AM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 06:37 AM (IST)
बिहार में आज से आम लोगों को लगेगा कोरोना का टीका, पटना के इन अस्‍पतालों में होगा टीकाकरण
आज से आम लोगों को लगेगा कोराना का टीका। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। आइजीआइएमएस में सोमवार दोपहर एक बजे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के वैक्सीन लेते ही प्रदेश में तीसरे चरण का कोरोना टीकाकरण अभियान शुरू हो जाएगा। इसके लिए कोविन-2 एप पर सुबह दस बजे से लाभार्थियों का पंजीयन किया जाएगा। बताते चलें कि तीसरे चरण में 60 वर्ष या इससे अधिक उम्र और 45 वर्ष से 59 वर्ष के ऐसे लोग जो 20 प्रकार की गंभीर बीमारियों से ग्रसित हैं, का टीकाकरण किया जाएगा। पहले दिन आयुष्मान भारत योजना से संबद्ध 12 निजी अस्पतालों और दो सरकारी अस्पतालों में टीकाकरण किया जाएगा। पहले दिन किसी अस्पताल को यह नहीं पता कि उनके यहां कितने लाभार्थी टीकाकरण कराने आएंगे।

दो से तीन दिन में सामान्य होगी प्रक्रिया, बढ़ेंगे अस्पताल

सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह ने बताया कि तीसरे चरण में प्रदेश में एक करोड़ 58 लाख से अधिक लाभुकों का टीकाकरण किया जाना है। सोमवार सुबह से कोविन-1 पोर्टल की जगह कोविन-2 पोर्टल सुचारू रूप से काम करना शुरू कर देगा। इसके बाद हर केंद्र पर कितने लोगों का टीकाकरण किया जाना है, उन्हें इसकी पूरी जानकारी एक दिन पहले मिल जाएगा करेगी। दो दिन में सामान्य तरीके से टीकाकरण शुरू हो जाएगा। इसके बाद सरकारी, सीजीएचएस से लेकर अन्य अस्पतालों में भी टीकाकरण शुरू किया जाएगा।

किसी सेंटर पर नहीं चला ड्राई रन

कोरोना वैक्सीनेशन की अनिवार्य शर्त है कि कोविन पोर्टल पर लाभार्थी का पंजीयन हो। देररात तक कोविन-1 पोर्टल को कोविन-2 में चेंज नहीं किया जा सका था। ऐसे में सुबह से ड्राई रन चलने की चर्चा तो खूब हुई लेकिन अधिकारी किसी सेंटर का नाम नहीं बता सके। पीएमसीएच व आइजीआइएमएस जैसे बड़े संस्थानों के अधिकारी सूची या अन्य जानकारी नहीं होने से परेशान रहे। बाद में अधिकारियों ने बताया कि कोरोना वैक्सीनेशन अभी जिन केंद्रों पर चल रहा है, वहां ड्राई रन चलाने की जरूरत नहीं है, क्योंकि वे पहले से ही प्रक्रिया से अवगत हैं। खुद चुन सकते हैं टीकाकरण केंद्र तीसरे चरण के कोरोना टीकाकरण में एक सहूलियत यह होगी कि बुजुर्ग व बीमार अपनी सुविधा अनुसार केंद्र का चुनाव कर सकेंगे। इसके लिए उन्हें कोविन-2 पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के वक्त केंद्र की जानकारी देनी होगी।

राजधानी के इन अस्पतालों में होगा पहले दिन टीकाकरण

मेडिपार्क हॉस्पिटल पाटलिपुत्र, 200 - नेताजी सुभाष चंद्र बोस मेडिकल कॉलेज बिहटा, 100 - हार्ट हॉस्पिटल कंकड़बाग, 100 - महावीर वात्सल्य एलसीटी घाट, 75 - महावीर आरोग्य चिरैयाटांड, 50 - पॉम व्यू हॉस्पिटल राजाबाजार, 75 से सौ - हाईटेक हॉस्पिटल सगुना मोड़, 300 - अरविंद हॉस्पिटल अशोक राजपथ सौ से 105 - आरएन सुपरस्पेशियलिटी शेखपुरा, 50 - श्री मुरलीधर मेमोरियल - सिद्धार्थ मल्टी सुपरस्पेशियलिटी, - केपी सिन्हा हॉस्पिटल

सरकारी हॉस्पिटल : सचिवालय डिस्पेंसरी - हाईकोर्ट डिस्पेंसरी

क्या है कोविन-2 पोर्टल

पहले चरण में स्वास्थ्य कíमयों और दूसरे में फ्रंटलाइन कíमयों के कोरोना टीकाकरण के लिए कोविन-1 पोर्टल पर पंजीयन किया जा रहा है। तीसरे चरण में बुजुर्गो व बीमारों के टीकाकरण के लिए उनका पंजीयन कोविन-2 पोर्टल पर किया जाएगा। हालांकि, अभी तक कोविन-1 एप को कोविन-2 में नहीं परिवर्तित किया जा सका है।

chat bot
आपका साथी