बिहार में सड़क हादसे की दोषी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन होगा रद, चालक पर भी होगी कार्रवाई

सड़क दुर्घटना के दोषी ड्राइवरों का लाइसेंस रद किया जाएगा। साथ ही गाड़ी का रजिस्ट्रेशन भी रद करने की कार्रवाई की जाएगी। परिवहन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल ने राज्य के सभी जिला परिवहन पदाधिकारियों को इस बाबत निर्देश जारी किया है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 25 Feb 2021 11:06 AM (IST) Updated:Thu, 25 Feb 2021 11:06 AM (IST)
बिहार में सड़क हादसे की दोषी गाड़ी का रजिस्ट्रेशन होगा रद, चालक पर भी होगी कार्रवाई
बिहार में सड़क दुर्घटना के दोषी ड्राइवरों का लाइसेंस रद किया जाएगा। प्रतीकात्मक तस्वीर।

राज्य ब्यूरो, पटना: सड़क दुर्घटना के दोषी ड्राइवरों का लाइसेंस रद किया जाएगा। साथ ही गाड़ी का रजिस्ट्रेशन भी रद करने की कार्रवाई की जाएगी। परिवहन विभाग के सचिव संजय अग्रवाल ने राज्य के सभी जिला परिवहन पदाधिकारियों को इस बाबत निर्देश जारी किया है। राज्य में हाल के दिनों में हुई सड़क दुर्घटनाओं को लेकर बुधवार को परिवहन विभाग की ओर से सभी डीटीओ के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग से बैठक भी की गई। उन्हें निर्देश दिया गया कि सड़क हादसे के बाद त्रिसदस्यीय टीम दुर्घटना स्थल पर जाकर जांच कर त्वरित कार्रवाई करें। सड़क दुर्घटना में मृतक के परिजनों को थर्ड पार्टी इंश्योरेंस का पैसा मिल सके, इस दिशा में भी पहल की जाए। 

मंत्री ने कहा-जान से खिलवाड़ न करें

परिवहन मंत्री शीला कुमारी ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि यातायात नियमों का पालन करें। दोपहिया वाहन चलाते समय हेलमेट जरूर लगाएं। जान कीमती है इससे खिलवाड़ न करें। उन्होंने कहा कि अकसर लोग तेज गति से गाड़ी चलाने के कारण सड़क पर अपनी जान गंवा देते हैं। इस लिए सड़क पर विशेष सावधानी बरतने की जरूरत है। 

सभी जिलों में चलेगा विशेष अभियान

परिवहन सचिव ने सभी जिला परिवहन पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि सड़क सुरक्षा नियमों का पालन कराने के लिए जिलों में विशेष वाहन जांच अभियान चलाएं। खासकर हाइवे पर ओवरलोडिंग कर चलाए जा रहे ऑटो एवं बस को नियंत्रित करने के लिए सख्तीपूर्वक अभियान चलाएं। हेलमेट-सीटबेल्ट, ओवरलोडिंग, फिटनेस, ओवर स्पीड आदि को लेकर जागरूकता अभियान भी चलाएं। किसी भी परिस्थति में बिना फिटनेस सड़क पर वाहनों का परिचालन नहीं होना चाहिए।

मंगलवार को हादसे में 14 की मौत

बताते चलें कि मंगलवार को बिहार में एक दिन में सड़क हादसों में 14 लोगों ने अपनी जान गंवा दी थी। कटिहार में छह, बेगसूराय में चार, सिवान में तीन तो पटना में एक की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई थी। कटिहार में शादी के लिए लड़का देखकर लौट रहा परिवार हादसे का शिकार हो गया था। बेगूसराय में मैट्रिक परीक्षा देकर लौट रहीं चार छात्राओं की मौत हो गई थी। 

chat bot
आपका साथी