मैट्रिक परीक्षा 2020 के लिए परीक्षार्थियों का पंजीयन आज से

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति मैट्रिक परीक्षा 2020 में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया 15 नवंबर से प्रारंभ करेगा।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 09:08 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 09:08 PM (IST)
मैट्रिक परीक्षा 2020 के लिए परीक्षार्थियों का पंजीयन आज से
मैट्रिक परीक्षा 2020 के लिए परीक्षार्थियों का पंजीयन आज से

पटना । बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा 2020 में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों का इस वर्ष नौवीं में पंजीयन कराने का निर्णय लिया है। इसके लिए गुरुवार से पंजीयन प्रारंभ हो जाएगा। बोर्ड की ओर से सभी स्कूलों के प्राचार्यो को निर्देश दिया गया है कि छात्रों का रजिस्ट्रेशन पूरी जाच पड़ताल के बाद ही करें। खासकर उम्र घटाकर रजिस्ट्रेशन कराने वालों पर बोर्ड ने इस वर्ष सख्ती से निपटने का निर्णय लिया है। बोर्ड का मानना है कि पूर्व में कई ऐसे मामले आये हैं जिसमें छात्र-छात्राओं के द्वारा अपनी आयु कम करके रजिस्ट्रेशन कराया गया है। स्कूलों के प्रधानाध्यापकों के द्वारा इसकी अनदेखी की जाती है। सही जन्मतिथि अंकित नहीं रहने पर मेडिकल जाच कराने की बाध्यता होती है एवं परीक्षाफल लंबित रखा जाता है। ऐसे मामले प्रमाणित होने पर संबंधित विद्यालय के प्रधान जिम्मेदार होंगे और उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी। इसलिए प्रधानाध्यापकों से कहा गया है कि जन्म तिथि, पिता का नाम एवं आवासीय पता के संबंध में आश्वस्त होने के बाद ही ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन आवेदन पत्र भरें। उम्र घटाकर परीक्षा देने के मामले सामने आने के बाद बिहार बोर्ड की किरकिरी हो चुकी है। वर्ष 2017 में आर्ट्स टॉपर ने ही उम्र घटाकर परीक्षा दी थी। : पहली बार नौंवी में पंजीयन :

मैट्रिक परीक्षा 2020 में शामिल होनेवाले छात्रों के लिए 9वीं कक्षा में रजिस्ट्रेशन गुरुवार से ऑनलाइन शुरू होगा। 6 दिसंबर तक रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया चलेगी। बिहार बोर्ड की वेबसाइट से प्रधानाध्यापक छात्रों का रजिस्ट्रेशन करेंगे। फीस भी ऑनलाइन जमा करने की व्यवस्था भी की गई है। स्वतंत्र कोटि के छात्र-छात्राओं को बिहार राज्य का निवासी होने संबंधी प्रमाण पत्र, क्षेत्र के मुखिया सरपंच द्वारा दिए गए अच्छे आचरण का प्रमाण पत्र एवं प्रथम कार्यपालक दंडाधिकारी से प्राप्त आयु संबंधी शपथ पत्र एवं आयु के संबंध में अन्य साक्ष्य देना अनिवार्य है। स्वतंत्र छात्रों को यह शपथ पत्र भी देना होगा कि कहीं से इसके पहले माध्यमिक परीक्षा में पास नहीं हुए हैं। : यह है फीस :

नियमित कोटि : स्वतंत्र कोटि के लिए

ऑनलाइन पंजीयन आवेदन पत्र शुल्क 50: 50

ऑनलाइन डाटा इंट्री शुल्क 20: 20

पंजीयन शुल्क 150 :150

अनुमति शुल्क 0 :100

कुल 220: 320

chat bot
आपका साथी