राजधानी में पांचवें दिन रिकॉर्ड 66 फीसद लोगों ने ली कोरोना वैक्सीन

पटना। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत समेत तमाम वरीय पदाधिकारियों ने शुक्रवार को कोरोना का टीका लिया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 01:58 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 01:58 AM (IST)
राजधानी में पांचवें दिन रिकॉर्ड 66 फीसद लोगों ने ली कोरोना वैक्सीन
राजधानी में पांचवें दिन रिकॉर्ड 66 फीसद लोगों ने ली कोरोना वैक्सीन

पटना। स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत समेत तमाम वरीय पदाधिकारियों के शुक्रवार को हुए टीकाकरण का असर शनिवार को दिखा। पांचवें दिन राजधानी के सभी 17 केंद्रों में 66 फीसद लोगों ने पहुंच कर वैक्सीन की पहली खुराक ली। सरकारी में पीएमसीएच और निजी में पारस हॉस्पिटल में ही 100 प्रतिशत लोगों का टीकाकरण किया गया। वहीं, बिग अपोलो हॉस्पिटल में वैक्सीन नहीं पहुंचने के कारण वैक्सीनेशन बंद रहा। वहीं, आइजीआइएमएस के चिकित्साधीक्षक डॉ. मनीष मंडल ने अन्य चिकित्साकर्मियों को प्रेरित करने के लिए आउट ऑफ टर्न अपना टीकाकरण कराया। उन्होंने कहा कि वैक्सीन लेने के बाद उन्होंने कार्यालय के सभी कार्य निपटाए और उन्हें कोई समस्या नहीं हुई है।

सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह के अनुसार शनिवार को 1580 लोगों का टीकाकरण करना था। इनमें से 1044 लोगों ने केंद्रों पर जाकर दवा ली जो कि लक्ष्य का 66 फीसद है। बताते चलें कि 16 जनवरी को उद्घाटन के दिन 61 फीसद लोगों ने टीकाकरण कराया था। इसके अगले सत्र में 54, उसके बाद 52 और गुरुवार को यह आंकड़ा 50 फीसद पर सिमट गया था। इसके बाद शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव प्रत्यय अमृत अचानक विभाग के तमाम आलाधिकारियों के साथ आइजीआइएमएस पहुंचे और कोरोना वैक्सीनेशन कराने की बात कही। उनके साथ शुक्रवार को कुल 162 लोगों ने टीकाकरण कराया। टीकाकरण में भी निजी अस्पताल आगे :

राजधानी में 14 सरकारी और तीन निजी अस्पतालों में कोरोना वैक्सीनेशन किया जा रहा है। इनमें लक्ष्य के अनुपात में सर्वाधिक टीकाकरण करने वाले चार अस्पतालों में तीन निजी और एक सरकारी है। पारस एचएमआरआइ 90 फीसद के साथ पहले, रूबन मेमोरियल 89 फीसद के साथ दूसरे, पीएमसीएच 85 फीसद के साथ तीसरे और एक दिन टीकाकरण नहीं होने के बावजूद 79 फीसद के साथ बिग अपोलो हॉस्पिटल चौथे स्थान पर है।

---------------

272 केंद्रों पर 12 हजार 351 लोगों का टीकाकरण :

पटना : प्रदेश के 272 केंद्रों पर शनिवार को 23 हजार 919 लोगों का टीकाकरण किया जाना था लेकिन 12 हजार 351 चिकित्साकर्मी ही कोरोना वैक्सीन की पहली खुराक लेने पहुंचे। यह लक्ष्य का 51.6 फीसद है। पहली खुराक के 28 दिन पूरे होंगे, चिकित्साकर्मियों को दूसरी खुराक दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी