रेंज ऑफिसर की परीक्षा में 60 फीसद उपस्थिति, विज्ञान के प्रश्नों ने उलझाया

बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) की ओर से राज्य के पांच जिलों के 49 केंद्रों पर परीक्षा का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Jan 2021 01:36 AM (IST) Updated:Mon, 18 Jan 2021 01:36 AM (IST)
रेंज ऑफिसर की परीक्षा में 60 फीसद उपस्थिति, विज्ञान के प्रश्नों ने उलझाया
रेंज ऑफिसर की परीक्षा में 60 फीसद उपस्थिति, विज्ञान के प्रश्नों ने उलझाया

पटना । बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी) की ओर से राज्य के पांच जिलों के 49 केंद्रों पर पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग में वन क्षेत्र पदाधिकारी (रेंज ऑफिसर) के 43 पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित हुई। परीक्षा दो पालियों में आयोजित की गई। इसमें 60 फीसद अभ्यर्थी शामिल हुए। राजधानी में परीक्षा के 14 केंद्र थे। परीक्षा की निगरानी के लिए दंडाधिकारी के साथ-साथ पुलिस बलों की नियुक्ति की गई थी।

आयोग के ओएसडी संजय कुमार ने बताया कि परीक्षा पटना सहित पांच जिलों में शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुई। पटना के अलावा गया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर और दरभंगा में भी केंद्र थे।

--------

: विज्ञान के प्रश्नों ने किया परेशान :

रेंज ऑफिसर के लिए राजधानी में एएन कॉलेज, बांकीपुर ग‌र्ल्स हाई स्कूल, गंगा देवी महिला कॉलेज, टीपीएस कॉलेज सहित 14 केंद्रों पर परीक्षा हुई। अभ्यर्थी सुनील, संजय, निराला, कुणाल आदि ने बताया कि पहली पाली में प्रश्नों का स्तर सामान्य रहा। दूसरी पाली में सामान्य अध्ययन का पेपर था। इसमें इतिहास, भूगोल, राजनीति शास्त्र, विज्ञान, समसामयिक, गणित तथा रीजनिंग से प्रश्न रहे। इसमें विज्ञान व गणित के प्रश्नों ने काफी समय लिया। उन्होंने कहा कि प्रश्न थोड़ा उलझाऊ होने के कारण अधिक समय लगा। निगेटिव अंक का प्रावधान होने से काफी सावधानी बरतनी पड़ रही थी। प्रतियोगी परीक्षा के विशेषज्ञ डॉ. एम. रहमान ने बताया कि एनसीईआरटी पुस्तकों व समाचारपत्रों का अध्ययन करने वाले अभ्यर्थियों का परीक्षा अच्छी रही होगी। परीक्षा में कटऑफ 75 फीसद के आसपास रहने की उम्मीद है। साक्षात्कार में छह गुना अभ्यर्थी बुलाए जाएंगे।

- - - - - - -

: प्रथम पाली में हिंदंी का पेपर :

पहली पाली में 100 अंकों का हिन्दी की परीक्षा हुई। इसमें 50 प्रश्न पूछे गए थे। इसमें 30 अंक प्राप्त करना अनिवार्य है। पास नहीं करने पर अभ्यर्थी अयोग्य कर दिए जाएंगे। इसके अंक मेधा सूची में नहीं जोड़े जाएंगे। दूसरी पाली की परीक्षा 2:30 बजे से 4:30 बजे तक आयोजित हुई। इसमें सामान्य ज्ञान, समसामयिक मुद्दों, सामान्य विज्ञान, नागरिक शास्त्र, भारतीय इतिहास, भारतीय भूगोल, गणित एवं मानसिक योग्यता जांच से संबंधित प्रश्न पूछे गए। 300 अंकों के लिए इसमें 100 प्रश्न पूछे गए थे। इसमें हर गलती पर 0.3 अंक काटने का प्रावधान था।

chat bot
आपका साथी