Raksha Bandhan: रक्षाबंधन गिफ्ट के लिए ये चीजें खरीद रहे पटना के लोग, सस्‍ता और महंगा सब कुछ मौजूद

Raksha Bandhan Gifts Ideas बाजार की झोली में 91 करोड़ रुपये से अधिक डाल गया रक्षाबंधन 10 करोड़ रुपये की मिठाई 15 करोड़ रुपये के कपड़े की बिक्री 60 करोड़ रुपये की ज्वेलरी बिकने का अनुमान डेढ़ करोड़ रुपये की आर्टिफिशियल ज्वेलरी का कारोबार

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 21 Aug 2021 08:22 AM (IST) Updated:Sun, 22 Aug 2021 08:56 AM (IST)
Raksha Bandhan: रक्षाबंधन गिफ्ट के लिए ये चीजें खरीद रहे पटना के लोग, सस्‍ता और महंगा सब कुछ मौजूद
रक्षाबंधन पर पटना में गुलजार हुआ गिफ्ट का बाजार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Raksha Bandhan Gifts Ideas: रक्षाबंधन के मौके पर बिहार का बाजार गुलजार हो गया है। व्‍यवसायियों ने अकेले पटना में ही इस पर्व पर करीब 91 करोड़ रुपए का कारोबार होने का अनुमान लगाया है। रविवार तक यह आंकड़ा 100 करोड़ के पार आसानी से हो जाएगा। इसमें राखी और मिठाई के साथ सबसे अधिक कारोबार गिफ्ट के लिए हुआ है। हर भाई अपनी बहन को और हर बहन अपने भाई के लिए इस मौके पर कुछ स्‍पेशल करना चाहता है। यहां हम आपको बता रहे हैं कि पटना के लोग रक्षाबंधन पर गिफ्ट के लिए किन चीजों को तरजीह दे रहे हैं।

आभूषण खरीदने का अच्‍छा मौका

रक्षाबंधन पर आप अपनी बहन को आभूषण गिफ्ट कर सकते हैं। पटना में सोने और चांदी की राखियों के साथ ही बहनों को गिफ्ट देने के लिए अंगूठी, ईयररिंग, चेन, पेंडेंट जैसे आभूषणों की खूब बिक्री हुई है। आल इंडिया ज्वेलर्स एंड गोल्ड स्मिथ फेडरेशन ने कहा कि ई-कामर्स के जरिए डेढ़ से दो करोड़ रुपये की आर्टिफिशियल ज्वेलरी की भी बिक्री हुई है। इस तरह से करीब 62 करोड़ रुपये का आभूषण कारोबार भी हुआ है। इसके साथ ही कपड़ा बाजार भी रक्षाबंधन पर गुलजार रहा। आपको बता दें कि पटना के बाजार में दो दिन में लगातार चांदी की कीमत में हजार रुपए से भी अधिक की कमी आई है।

फैंसी परिधानों की जमकर खरीदारी

बच्चों के लिए फैंसी परिधानों की जमकर खरीदारी हुई। बहनों को तोहफा देने के लिए भाइयों ने सलवार-सूट और साडिय़ों की भी खरीदारी की। बाजार के जानकार विष्णु जालान ने कहा कि खुले बाजार में 15 करोड़ रुपये के करीब कपड़े का कारोबार हुआ। इसी तरह से ई कामर्स के जरिए भी करीब तीन करोड़ रुपये की बिक्री हुई है। इस तरह से कपड़ा बाजार में 18 करोड़ रुपये का कारोबार होने का अनुमान है।

चाकलेट की बढ़ गई है मांग

रक्षाबंधन में भाई- बहन को खास महसूस कराने के लिए इस बार मार्केट में कई तरह के गिफ्ट उपलब्ध हैं। इस बार मिठाई के साथ-साथ चाकलेट की भी मांग बहुत हो रही है। इस बार नाम वाले चाकलेट के साथ ही तरह तरह के डिजाइन वाले चाकलेट भी मार्केट में उपलब्ध हैं।

कस्टमाइज चाकलेट की मांग तेज

राखी को ध्यान में रखते हुए इस बार लोगों के बीच कस्टमाइज चाकलेट का क्रेज देखने को मिल रहा है। डाकबंगला के चाकलेट दुकानदार अभिषेक के अनुसार इस बार राखी में बहन का नाम लिखी हुई चाकलेट बहुत पसंद आ रही है। चाकलेट की कीमत 399 रूपये से शुरु होकर 3 हजार रुपये तक जाती है।

गिफ्ट बाजार में दिख रही है रौनक

राखी को लेकर तमाम खास आइटम की मांग आ रही है। बोरिंग रोड के दुकानदार प्रदीप के अनुसार राखी में भाई बहन को गिफ्ट देने के लिए साफ्ट टाय से लेकर कार्ड और मैसेज लेटर तक पसंद कर रहे हैं। साथ ही इस बार राखी में बेस्ट भाई और बेस्ट बहन लिखे काफी मग भी बहुत पसंद किए जा रहे हैं। इन सब की कीमत 400 रुपये से शुरु होकर 4 हजार रुपये तक जाती है।

chat bot
आपका साथी