15 सौ में दो दिनों तक उठाएं टाइगर सफारी का लुत्फ, नहीं देना होगा आने-जाने, ठहरने व खाने का पैसा Patna News

बिहारर सरकार 21 दिसंबर से हर शनिवार को पर्यटकों को महज 1500 रुपये में वीटीआर का भ्रमण कराएगी। जानें इस पैकेज में और क्या होगा खास।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Sat, 14 Dec 2019 08:32 AM (IST) Updated:Sat, 14 Dec 2019 08:32 AM (IST)
15 सौ में दो दिनों तक उठाएं टाइगर सफारी का लुत्फ, नहीं देना होगा आने-जाने, ठहरने व खाने का पैसा Patna News
15 सौ में दो दिनों तक उठाएं टाइगर सफारी का लुत्फ, नहीं देना होगा आने-जाने, ठहरने व खाने का पैसा Patna News

पटना, जेएनएन। अगर आप भी घूमने के शौकीन हैं तो ये खबर आपके लिए है। राज्य सरकार ने 21 दिसंबर से हर शनिवार को पर्यटकों को महज 1,500 रुपये में वीटीआर का भ्रमण कराने का फैसला किया है। दूसरे दिन रविवार की रात्रि में यह पर्यटक पटना लौटेंगे। आने-जाने, ठहरने व खाने का खर्च पैकेज में शामिल है।

पर्यटकों को बढ़ावा देने के लिए रियायती टूर पैकेज

‘वाल्मीकि व्याघ्र संरक्षण न्यास’ (टाइगर फाउंडेशन) की शासी पर्षद की बैठक के बाद उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने वाल्मीकिनगर स्थित ‘वाल्मीकि टाइगर रिजर्व’ (वीटीआर) और वहां इको पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए ‘पटना-वाल्मीकिनगर रियायती टूर पैकेज’ की घोषणा की। वर्तमान पर्यटन सीजन में पटना से प्रत्येक शनिवार को सड़क मार्ग से वाल्मीकिनगर जाने वाले पर्यटकों के लिए वहां जंगल सफारी, कौलेश्वर झूला ब्रिज पर कैनोपी वॉक व व्यू प्वाइंट, गंडक में नौकायन, जटाशंकर मंदिर, हाथी शेड, इको पार्क, रिवर फ्रंट पाथवे का भ्रमण मुख्य आकर्षण होगा।

फिल्म भी मिलेगी देखने को

शासी पर्षद को उपमुख्यमंत्री ने इको टूरिज्म के लिए राज्यस्तरीय सलाहकार समिति का गठन, वाल्मीकि विहार स्थित कांफ्रेंस हॉल को सार्वजनिक संस्थाओं को 100 लोगों तक के सेमिनार के लिए उपलब्ध कराने व वहां अगले 15 दिन में बच्चों के लिए वन्य जीवन पर आधारित फिल्म का प्रदर्शन शुरू करने, सिंचाई विभाग के खाली पड़े बैरक में तत्काल नेचर इन्टरप्रेटेशन सेंटर शुरू करने और सिंचाई विभाग से 200.5 एकड़ जमीन हस्तांतरित होने के बाद स्थाई संरचना का निर्माण करने का निर्देश दिया।

उन्होंने कहा राज्य सरकार जल्द ही बेतिया से मंगुराहा व गोवर्धना के लिए भी टूर पैकेज शुरू करेगी। इसके साथ ही उन्होंने वीटीआर वेबसाइट को अपडेट करने व निजी कंपनियों तथा संस्थाओं को वाल्मीकिनगर में बिजनेस कांफ्रेंस, ट्रेनिंग, मीटिंग आयोजित करने का ऑफर देने का अधिकारियों को सुझाव दिया। शासी पर्षद की बैठक में विभागीय प्रधान सचिव दीपक कुमार सिंह, पीसीसीएफ एके पांडेय, सीसीएफ सुरेन्द्र सिंह, वीटीआर के उप निदेशक गौरव ओझा, डींएफओ अमरीश कुमार, शासी पर्षद के सदस्य शैलेन्द्र गढ़वाल और विशेष आमंत्रित सदस्य समीर सिन्हा उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी