Indian Railways Fine Update: जरा सी गलती पर भरना पड़ेगा जुर्माना, दानापुर डिवीजन में टीटीई को मिला टारगेट

Indian Railways Fine Update अब ट्रेन में सवार होने से पहले अपने टिकट को एक नहीं कई बार ध्‍यान से देख लें। दरअसल बिहार से गुजरने वाली ट्रेनों में अब बड़े पैमाने पर टिकट चेकिंग अभियान शुरू होने वाला है। इसमें हर टीटीई को टारगेट दे दिया गया है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 29 Sep 2021 09:25 AM (IST) Updated:Wed, 29 Sep 2021 04:43 PM (IST)
Indian Railways Fine Update: जरा सी गलती पर भरना पड़ेगा जुर्माना, दानापुर डिवीजन में टीटीई को मिला टारगेट
रेलवे ने शुरू किया बड़ा टिकट चेकिंग अभियान। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। Indian Railway News: कोविड काल में अपना राजस्‍व बढ़ाने के लिए रेलवे ने कई तरह के बदलाव किए हैं। अब त्‍योहार नजदीक आते ही टिकट चेकिंग का बड़ा अभियान चलाकर जुर्माना वसूलने की योजना बनाई गई है। इसमें हर टीटीई को एक टारगेट दे दिया गया है। ऐसे में केवल टिकट लेकर चलने से ही आप जुर्माना से नहीं बच पाएंगे, बल्कि आपके पास सही ट्रेन के लिए सही टिकट और इसके अलावा एक वैध फोटो पहचान पत्र भी होना बेहद जरूरी है। इसमें जरा भी चूक होने पर टीटीई आपसे जुर्माना वसूलने से नहीं चूकेंगे। बगैर टिकट यात्रियों पर नकेल कसने के लिए दानापुर रेल मंडल की ओर से टिकट जांच में सख्ती करने का निर्देश दिया गया है। जुर्माना से बचने के लिए आगे कई अहम उपाय हम आपको बताएंगे।

हर दिन कम से कम तीन हजार यात्रियों पर जुर्माना लगाने का टारगेट

मंडल मुख्यालय की ओर से टिकट निरीक्षकों को प्रतिदिन कम से कम 3000 बेटिकट यात्रियों से जुर्माना वसूलने का निर्देश दिया गया है। इससे रेलवे को प्रतिदिन 12 से 15 लाख रुपये के अतिरिक्त राजस्व की प्राप्ति की उम्मीद है। आधिकारिक सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, दानापुर मंडल के दानापुर, पटना जंक्शन व राजेंद्र नगर के साथ ही किउल व झाझा में विशेष स्क्वायड की तैनाती टिकट जांच के लिए की गई है। दानापुर मंडल मुख्यालय की ओर से अपना स्क्वायड गठित किया गया है।

कम लोगों से जुर्माना वसूलने वाले टीटीई होंगे दंडित

विशेष जांच दल में तैनात टिकट निरीक्षकों की टीम को किसी भी ट्रेन अथवा स्टेशन के प्लेटफार्म पर टिकट जांच करने को अधिकृत किया गया है। साथ ही ट्रेनों में ड्यूटी करने वाले टिकट निरीक्षकों को भी लक्ष्य दिया गया है। सभी स्टेशनों पर तैनात टिकट संग्राहकों को भी लक्ष्य दिया गया है। लक्ष्य से कम वसूलने वालों को दंडित करने एवं अधिक वसूलने वालों को पुरस्कृत करने को कहा गया है। एसीएम स्तर के एक अधिकारी को प्रतिदिन मानीटरिंग कर रिपोर्ट सौंपने को कहा गया है।

इन चीजों का रखें ध्‍यान फिलहाल केवल स्‍पेशल ट्रेनों का संचालन किया जा रहा है। ट्रेनों के किराए में इसके अनुसार भिन्‍नता है। लंबी दूरी की ट्रेनों में बिना रिजर्वेशन यात्रा नहीं कर सकते हैं। ऐसी ट्रेनों के जनरल कोच में भी यात्रा के लिए पहले से आरक्षण कराना जरूरी है। वेटिंग टिकट नहीं है मान्‍य। वेटिंग टिकट पर यात्रा करने पर आपको बेटिकट ही माना जाएगा। आरएसी या कंफर्म बर्थ वाले ही रिजर्वेशन वाले कोच में सवार हो सकते हैं। टिकट में दर्ज श्रेणी वाले कोच में ही यात्रा करें। रेलवे की ओर से जनरल, स्‍लीपर और एसी के अलग-अलग दर्जों के अलावा अलग-अलग ट्रेनों के लिए भी अलग टिकट जारी किए जा रहे हैं। कम दूरी की मेमू और डेमू जैसी ट्रेनों में साधारण टिकट पर भी यात्रा कर सकते हैं। ऐसी ट्रेनों की सही जानकारी आपको टिकट काउंटर से मिल सकती है। ज्‍यादातर मेमू पैसेंजर ट्रेनों में भी लग रहा है एक्‍सप्रेस का किराया। कुछ मेमू और डेमू ट्रेनें ही सामान्‍य पैसेंजर के किराए पर चलाई जा रही हैं। इनके बारे में जानकारी टिकट बुकिंग काउंटर पर उपलब्‍ध है। स्पेशल अनारक्षित ट्रेनों में यूटीएस एप से टिकट बुक करने पर पैसेंजर ट्रेन के लिए भी एक्‍सप्रेस का ही टिकट बुक करना होगा। ट्रेन में चलने के लिए अपने साथ वैध फोटो पहचान पत्र जैसे वोटर आइडी या आधार कार्ड जरूर साथ रखें। बगैर पहचान पत्र के आरक्षित कोच में यात्रा कर रहे यात्री को बेटिकट माना जाता है।

chat bot
आपका साथी