पटना में बने आर ब्लॉक-दीघा सिक्‍स लेन सड़क का नाम रखा गया अटल पथ, कल सीएम नीतीश करेंगे उद्घाटन

379.57 करोड़ की लागत से बने आर ब्लॉक-दीघा छह लेन सड़क का नाम अटल पथ रखा गया है। बिहार के सबसे आधुनिक सड़कों में शामिल है यह 6.3 किमी लंबी सड़क । मुख्यमंत्री नीतीश कुमार कल लोकार्पण करेंगे । केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद भी मौजूद रहेंगे। -

By Sumita JaiswalEdited By: Publish:Thu, 14 Jan 2021 07:54 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 09:22 AM (IST)
पटना में बने आर ब्लॉक-दीघा सिक्‍स लेन सड़क का नाम रखा गया अटल पथ, कल सीएम नीतीश करेंगे उद्घाटन
पटना में बना सिक्‍स लेन अटल पथ। जागरण फोटो।

पटना, राज्य ब्यूरो । पटना को शुक्रवार (16 जनवरी) को बिहार के सर्वाधिक आधुनिक सड़क का तोहफा मिलेगा।  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार इस सड़क का लोकार्पण करेंगे। केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद, उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद व रेणु देवी भी मौजूद रहेंगी।21 महीने में यह सड़क बनकर तैयार हुई है। आर ब्लॉक से दीघा के बीच 6.3 किमी लंबाई में रेलवे ट्रैक की जमीन पर बनी सड़क का निर्माण दीघा तक पूरा हो गया है। शहर के भीतर छह लेन वाली इस अनोखी सड़क का नाम पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर अटल पथ रखा गया है। इस सड़क से नेहरू पथ यानी बेली रोड की सीधी कनेक्टिवटी है । आगे गंगा किनारे बढ़ेंगे तो जेपी सेतु से भी यह सड़क वाया गंगा पथ जुड़ जाएगी।

वर्ष 2019 के मार्च में प्रोजेक्ट के लिए निर्माण एजेंसी के साथ हुआ था करार

अटल पथ के निर्माण के लिए निर्माण एजेंसी के साथ बिहार राज्य पथ विकास निगम का मार्च 2019 में करार हुआ था। इस सड़क की लागत 379.57 करोड़ रुपए है। सड़क को निर्बाध रूप से नेहरू पथ से अशोक राजपथ तक की कनेक्टिवटी मिले इसके लिए नेहरू पथ में हड़ताली मोड़ के पहले सौ मीटर एक्स्ट्रा डोज केबल स्टेड फ्लाईओवर, शिवपुरी में 40 मीटर तथा राजीव नगर में 40 मीटर का फ्लाईओवर बनाया गया है।

3.06 किमी का हिस्सा छह लेन व 3.24 किमी फोर लेन

इस पुल का 3.06 किमी हिस्सा छह लेन में बना है और 3.24 किमी का निर्माण 4 लेन में हुआ है। सात मीटर चौड़ाई में 4.1 किमी का सर्विस लेन सड़क के दायें-बायें  तथा डेढ़ किमी में 5.5 किमी का सर्विस लेन बनाया गया है।

582 स्ट्रीट लाइट व सात स्मार्ट कैमरा लगे

इस सड़क की खासियत यह भी है कि इस पर 582 स्ट्रीट लाइट ग्रीड इंटरैक्टिव सोलर लाइटिंग, विद्युत बैकअप के साथ लगाए गए हैं तथा सात स्मार्ट कैमरा कंट्रोल रूम के साथ लगे हैं। बस शेल्टर, पेयजल व शौचालय का भी प्रबंध किया गया है।

chat bot
आपका साथी