परचेजिंग कम बुकिंग ज्यादा, पटना में खरीदारी करने जा रहे हैं तो ऐसे परखिए खरा और खोटा सिक्का

सोने के महंगे होने के कारण कम वजन वाले सिक्के भी बाजार में उतारे गए हैं। सोना और चांदी के सिक्कों की बाजार में भारी मांग है। लग्न की खरीदारी हो या फिर त्योहारी सिक्का लेना कोई नहीं भूलता। सराफा कारोबारी ने कहा कि अभी बुकिंग ज्यादा खरीदारी कम है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 28 Oct 2021 05:00 PM (IST) Updated:Thu, 28 Oct 2021 05:00 PM (IST)
परचेजिंग कम बुकिंग ज्यादा, पटना में खरीदारी करने जा रहे हैं तो ऐसे परखिए खरा और खोटा सिक्का
राजधानी के सराफा बाजार में सिक्कों की खनक गूंजने लगी है। सांकेतिक तस्वीर।

दिलीप ओझा, पटना : सराफा बाजार में सिक्कों की खनक गूंजने लगी है। सोना और चांदी के सिक्कों की बुकिंग हो रही है। धनतेरस पर इसकी डिलीवरी होगी। अंग्रेजों के जमाने के सिक्के के कद्रदान भी खूब मिल रहे हैं। सोने के महंगे होने के कारण कम वजन वाले सिक्के भी बाजार में उतारे गए हैं। सोना और चांदी के सिक्कों की बाजार में भारी मांग है। लग्न की खरीदारी हो या फिर त्योहारी, सिक्का लेना कोई नहीं भूलता। सराफा कारोबारी बिमल राय व विकास कुमार ने कहा कि अभी बुकिंग ज्यादा, खरीदारी कम है। सोना का सिक्का एक, दो, पांच, दस, बीस और पचास ग्राम के वजन में भी उपलब्ध है। इसी तरह से चांदी का सिक्का पांच और दस ग्राम के वजन में उपलब्ध है। चांदी के गोल के साथ ही अब चौकोर सिक्के भी बाजार में हैं। चांदी के सिक्कों पर लक्ष्मी-गणेश की आकृति है। अंग्रेजों के जमाने के सिक्कों का क्रेज बरकरार है। एडवर्ड, किंग जार्ज व महारानी विक्टोरिया के चित्र वाले सिक्के भी बाजार में हैं।

सिक्के की कीमत--सोना का सिक्का: 5150 रु-एक ग्राम सोना का सिक्का: 51,500 रु-दस ग्राम चांदी सिक्का-नया- 850रु,-दस ग्राम चांदी सिक्का-पुराना-1200रु, दस ग्राम सिक्कों की खनक  पुराने सिक्के का क्रेज बरकरार, विक्टोरिया सिक्का में दिलचस्पी अधिक राउंड के साथ अब स्क्वायर सिक्कों का भी बढ़ रहा है बाजार में चलन 

सोने की सबसे ज्यादा मांग : कुछ खरीदारी में सोना की हिस्सेदारी 70 प्रतिशत है। इसके बाद हीरे के आभूषणों की मांग 20 प्रतिशत है जबकि चांदी की मांग दस फीसद है।

असली नकली की कर लें पहचान

अंग्रेजों के जमाने के सिक्कों की  खरीदारी करने से पूर्व पहचान करनी जरूरी है। वजह यह कि बाजार में खोटे सिक्कों की कमी नहीं है। 

-असली सिक्के का किनारा घिसा रहेगा। नकली सिक्के की किनारी पूर्ण रहेगी। -असली सिक्के मटमैले होंगे, जबकि नकली सिक्के चमकदार होंगे -असली सिक्के को उछाल कर फर्श पर गिरने पर ठोस आवाज निकलेगी जबकि नकली की आवाज खनकदार और बिखरी हुई होगी। -असली सिक्के का वजन घिसने के कारण कुछ कम होगा जबकि नकली का वजन पूरा रहेगा। 
chat bot
आपका साथी