पटना की मंडी में घटी दालों की कीमत, अभी और राहत मिलने की उम्‍मीद; अच्‍छी पैदावार और आवक भी बढ़ी

व्यापारियों का कहना है कि वैश्विक महामारी के तौर उभरी कोरोना के कारण आयात व निर्यात बंद था। कारोबारियों की मानें तो उत्पादक मंडियों में कुछ दलहन की पैदावार भी बढ़ी है। ऐसे में जल्‍द ही और राहत मिलेगी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 07:43 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 07:43 PM (IST)
पटना की मंडी में घटी दालों की कीमत, अभी और राहत मिलने की उम्‍मीद; अच्‍छी पैदावार और आवक भी बढ़ी
पटना के बाजार में घटी दाल की कीमत। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना सिटी, जागरण संवाददाता। Pulse Price in Patna: महंगाई की आंच में उबल रही दाल फिर से थाली में लौटने लगी हैं। थोक बाजार में दालों की कीमत पांच से दस रुपये प्रति किलो घटी है।  दरअसल दलहन  में आयी तेजी की वजह से अनाज मंडी में बिक्री घट गयी थी। लाकडाउन व कारोबार की अवधि सीमित होने के कारण मंडी में बाहरी खरीदार नहीं आ रहे थे।  अनाज की थोक मंडी मंसूरगंज के व्यापारी गोल्डन कुमार व महाराजगंज के व्यापारियों ने बताया कि उत्पादक मंडियों में दर्ज हुई गिरावट की वजह से कीमतें नीचे आयी हैं।

मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान से आती है दाल

पटना की मंडियों में दलहन की आवक मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, कर्नाटक, समेत अन्य उत्पादक मंडियों से होती है। इसके अलावा बिहार में उपजी दलहन भी मंडियों में आती है।  व्यापारियों की मानें तो उत्पादक मंडियों में दलहन की आवक बढऩे से कीमतों में कमी आयी है। मंडी के व्यापारियों का कहना है कि वैश्विक महामारी के तौर उभरी कोरोना के कारण आयात व निर्यात बंद था। कारोबारियों की मानें तो उत्पादक मंडियों में बीते वर्ष जहां चना की पैदावार 110 लाख टन हुई थी, वो इस सीजन में बढ़ कर 116 लाख टन हो गयी है। कुछ दलहन की पैदावार भी बढ़ी है। ऐसे में जल्‍द ही और राहत मिलेगी।

थोक बाजार में कीमत

चना: वर्तमान में 55 से 58 रुपये, मई में 58 से 62

चना दाल: वर्तमान में 64 से 68 रुपये,  मई में 70 से 72 रुपये

मूंग दाल : वर्तमान में 92 से 96 रुपये,  मई में 98 से 102 रुपये

मसूर दाल :वर्तमान में 75 से 78 रुपये,  मई में 78  से 82 रुपये

अरहर दाल : वर्तमान में 93 से 96 रुपये,मई में 98 से 105 रुपये

उड़द दाल : वर्तमान में 94 से 98 रुपये,  मई में 98 से 105 रुपये

chat bot
आपका साथी