कोरोना टीकाकरण के लिए 50 रुपये ले सकते हैं निजी अस्पताल

आयुष्मान भारत योजना से सम्बद्ध जिन निजी अस्पतालों में तीसरे चरण का टीकाकरण किया जाना है वे लाभुकों से 50 रुपये सुविधा शुल्क वसूल सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 02 Mar 2021 01:44 AM (IST) Updated:Tue, 02 Mar 2021 01:44 AM (IST)
कोरोना टीकाकरण के लिए 50 रुपये ले  सकते हैं निजी अस्पताल
कोरोना टीकाकरण के लिए 50 रुपये ले सकते हैं निजी अस्पताल

पटना । आयुष्मान भारत योजना से सम्बद्ध जिन निजी अस्पतालों में तीसरे चरण का टीकाकरण किया जाना है, वे लाभुकों से अधिकतम 50 रुपये सुविधा शुल्क के रूप में वसूल सकेंगे। यह जानकारी राज्य स्वास्थ्य समिति के उप सचिव अमिताभ कुमार सिंह ने सोमवार को चिरैयाटांड स्थित महावीर आरोग्य संस्थान में आयुष्मान भारत योजना से सम्बद्ध निजी अस्पतालों में टीकाकरण अभियान के उद्घाटन अवसर पर कहीं। बुजुर्गो और बीमारों के लिए सोमवार से शुरू तीसरे चरण के कोरोना टीकाकरण अभियान से 28 जिलों के 50 निजी अस्पतालों को जोड़ा गया है। राजधानी में नौ निजी अस्पतालों में पहले दिन टीकाकरण किया गया।

उप सचिव ने कहा कि सरकार की घोषणा के अनुसार टीकाकरण के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। निजी अस्पताल सíवस चार्ज के रूप में अधिकतम 50 रुपये ले सकते हैं। उन्होंने बताया कि आयुष्मान योजना के तहत सूचीबद्ध कुल 233 अस्पतालों में से 28 जिलों के उन्हीं 50 अस्पतालों को कोविड टीकाकरण से जोड़ा जा रहा है, जहां इसकी पर्याप्त व्यवस्था है। बताते चलें कि बुजुर्गो व बीमारों के टीकाकरण के लिए अस्पताल में आवश्यक रूप से निबंधन काउंटर, प्रशिक्षित मेडिकल टीम, ऑब्जर्वेशन रूम, आइसीयू आदि सुविधाएं जरूरी हैं। महावीर आरोग्य संस्थान में बेहतरीन इंतजाम किए गए हैं। संस्थान आयुष्मान भारत योजना से सूचीबद्ध पहले दस अस्पतालों में है। मौके पर महावीर आरोग्य संस्थान के महानिदेशक और राज्य केपूर्व टीकाकरण पदाधिकारी डॉ. एससी मिश्र, राज्य स्वास्थ्य समिति के निदेशक आलोक कुमार, सिविल सर्जन डॉ. विभा कुमारी सिंह, डीपीसी डॉ. मनोज कुमार, डॉ. रमन कुमार आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी