बेउर जेल में फांसी लगा कैदी ने की आत्महत्या

आदर्श केंद्रीय कारा बेउर में शनिवार को विचाराधीन कैदी मंतोष कुमार यादव ने जेल अस्पताल में आतमहत्या कर ली।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 01:39 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 01:39 AM (IST)
बेउर जेल में फांसी लगा कैदी ने की आत्महत्या
बेउर जेल में फांसी लगा कैदी ने की आत्महत्या

पटना । आदर्श केंद्रीय कारा बेउर में शनिवार को विचाराधीन कैदी मंतोष कुमार यादव ने जेल अस्पताल के शौचालय में ही फांसी का फंदा लगाकर आत्महत्या कर ली। इस घटना के बाद जेल में यह सुगबुगाहट होने लगी कि कारा प्रशासन की प्रताड़ना से मंतोष ने आत्महत्या कर ली। हालांकि, जेल के गोदावरी खंड में ही बंद मंतोष के मामा संजय यादव ने कारा प्रशासन को बताया कि वह काफी दिनों से जमानत न मिलने के कारण डिप्रेशन में था। वहीं दूसरी ओर काराधीक्षक जितेंद्र कुमार ने इस मामले में ड्यूटी में कोताही बरतने वाले दो कक्षपालों को निलंबित कर दिया है।

काराधीक्षक ने बताया कि मंतोष पिछले साल 26 जून से इस जेल के यमुना खंड में बंद था। वह पटना जिले के रनियातालाब थाना क्षेत्र के बुद्धूचक का रहने वाला था और दहेज हत्या के मामले में विचाराधीन कैदी के रूप में जेल में बंद था। कुछ दिनों से वह डिप्रेशन में था। शनिवार दिन में वह पेट खराब होने की शिकायत लेकर जेल अस्पताल पहुंचा था। अस्पताल से उसे दवाई भी दी गई थी। वहां वह शौचालय में अंदर गया और फांसी लगा ली। काफी देर तक जब वह बाहर नहीं निकला तब उसकी खोजबीन शुरू हुई। शौचालय का दरवाजा तोड़ा गया तो वह फंदे से लटका पाया गया। तत्काल उसे अस्पताल में भी भर्ती कराया गया जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। पोस्टमार्टम कराने के बाद शव को उसके परिजनों को सौंप दिया गया है।

वहीं दूसरी ओर, उसके मामा संजय ने बताया कि मंतोष जब गिरफ्तार होकर पहली बार फुलवारी जेल गया था तब भी वह अपने साथ जहर की शीशी छिपाकर ले गया था। परंतु जेल में शीशी चोरी हो गई थी जिससे वह वहां आत्महत्या नहीं कर सका था।

काराधीक्षक ने बताया कि इस मामले में यमुना खंड में ड्यूटी कर रहे कक्षपाल संजीव कुमार व बेउर जेल अस्पताल में ड्यूटी कर रहे कक्षपाल नारदमुनी शुक्ला को निलंबित कर दिया गया है। निलंबन की अवधि में संजीव कुमार को बिहारशरीफ कारा एवं नारदमुनि का हाजीपुर जेल में ट्रांसफर कर दिया गया है।

chat bot
आपका साथी