पटना कालेज के प्राचार्य हटाए गए, लेखापाल भी हुए निलंबित; रघुनंदन शर्मा होंगे नए प्रिंसिपल

पटना कालेज की मुख्य शाखा से 62.80 लाख रुपये निकासी मामले में पटना विश्वविद्यालय ने बड़ी कार्रवाई की है। तीन सदस्य जांच कमेटी की अनुशंसा पर प्राचार्य अशोक कुमार को हटा दिया गया है। साथ ही लेखापाल को भी निलंबित कर दिया गया है।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 03:14 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 03:14 PM (IST)
पटना कालेज के प्राचार्य हटाए गए, लेखापाल भी हुए निलंबित; रघुनंदन शर्मा होंगे नए प्रिंसिपल
पैसे की निकासी के मामले में पटना कालेज के खिलाफ कार्रवाई की गई है। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता पटना : पटना कालेज की मुख्य शाखा से क्लोन चेक से 62.80 लाख रुपए निकासी मामले में लापरवाही बरतने पर पटना विश्वविद्यालय के कुलपति ने प्राचार्य प्रो. अशोक कुमार को हटा दिया है। साथ ही लेखापाल अली अब्बास को निलंबित कर दिया है। पर्सर डा. मो. नजीम पर भी विभागीय कार्यवाही होगी। रुपये निकासी के मामले में पटना विवि कुलपति ने 21 जुलाई को वित्तीय सलाहकार की अध्यक्षता में तीन सदस्यीय जांच कमेटी गठित की थी। कमेटी की अनुशंसा पर यह कार्रवाई की गई है। समाजशास्त्र के प्रोफेसर रघुनंदन शर्मा नए प्राचार्य होंगे। इनकी सेवानिवृति में छह माह शेष हैं।

गुजरात की सब्जी कंपनी के नाम पर निकले पैसे

बता दें कि 14 अप्रैल को पटना कालेज की मुख्य शाखा से क्लोन चेक के जरिए गुजरात की सब्जी कंपनी ने 62.80 लाख रुपये की निकासी कर ली थी। डेढ़ माह तक पटना कालेज प्रशासन को भनक नहीं लगी। सब्जी कंपनी द्वारा जिस चेक का इस्तेमाल किया गया था, वह चेकबुक कालेज के लाकर में है। 29 अप्रैल को बैंक खाते का स्टेटमेंट मंगवाया गया, लेकिन उसे देखा नहीं गया।

16 हजार का चेक बाउंस होने के बाद चला पता

16 जुलाई को एक फैकल्टी को भुगतान किए 16 हजार का चेक बाउंस करने के बाद मामला सामने आया। आनन-फानन कालेज प्रबंधन ने बैंक मैनेजर पर एफआइआर न कराकर उनसे शो काज किया। बाद में कुलपति प्रोफेसर गिरीश कुमार चौधरी के निर्देश पर कालेज प्रशासन ने बैंक मैनेजर सहित कई लोगों पर एफआइआर कराई गई। पुलिस जांच करते हुए सब्जी कंपनी के खाते में पड़े 40 लाख रुपये को फ्रीज करा आगे की कार्रवाई कर रही है।

जांक के बाद हटाए गए लोग

पटना विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. गिरीश कुमार चौधरी ने कहा कि जांच कमेटी कमेटी की रिपोर्ट के आलोक में तत्काल प्रभाव से प्राचार्य को हटा दिया गया है। लेखापाल को निलंबित कर दिया गया है। 

chat bot
आपका साथी