आपूर्ति बढ़ते ही नरम हुई प्‍याज की कीमत, थोक मंडी में चार से छह रुपये प्रति किलो तक गिरावट

Patna News Today आमद बढऩे से प्याज में भी नरमी का दौर शुरू थोक में 30 रुपये किलो हुआ पुराना प्याज नए प्याज का भाव 38 से 40 रुपये पर अगले कुछ दिनों में काफी हद तक कंट्रोल हो सकती है प्‍याज की कीमत

By Shubh NpathakEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 08:54 AM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 08:54 AM (IST)
आपूर्ति बढ़ते ही नरम हुई प्‍याज की कीमत, थोक मंडी में चार से छह रुपये प्रति किलो तक गिरावट
नये प्‍याज की आवक बढ़ने से मिली राहत। जागरण

पटना, जेएनएन। आलू (Potato rate) के साथ ही प्याज (Onion Rate) का भाव भी नरम हो चला है। अब थोक मंडी (wholesale market) में पुराने प्याज का थोक भाव 30 रुपये हो गया है। नया प्याज का भाव भी 38 से 40 रुपये प्रति किलो पर आ गया है। दो दिन पहले पुराना प्याज थोक मंडी में 36 रुपये प्रति किलो बिक रहा था। अब यह 30 रुपये पर आ गया है। इस तरह से दो दिन में इसका भाव छह रुपये प्रति किलो नरम हुआ है। नया प्याज का थोक भाव दो दिन पूर्व 44 रुपये प्रति किलो था जो अब घटकर 40 रुपये हो गया है। छोटे साइज का प्याज थोक में 38 रुपये पर आ गया है। इस तरह से प्याज में भी चार रुपये की और नरमी आ गई है।

खुदरा बाजार तक नहीं मिला कीमत गिरने का फायदा

खुदरा बाजार में हालांकि अब भी तल्खी देखने को मिल रही है। प्याज कहीं, 50, कहीं 55 कहीं 60 रुपये पर अड़ा हुआ है। कंकड़बाग के सब्जी विक्रेता अमरकांत ने कहा कि पहले प्याज महंगा था, जिस भाव पर विक्रेताओं ने खरीदा उससे कुछ महंगा करके ही बेचेंगे। अभी थोक मंडी में गिरावट आ गई है। आज जो खुदरा विक्रेता खरीदेंगे वे ही कम दाम पर बेच सकेंगे। नुकसान उठाकर कोई विक्रेता नहीं बेच सकेगा।

राजस्‍थान से हो रही है नये प्‍याज की आमद

मीठापुर सब्जी मंडी के थोक विक्रेता संजय कुमार ने कहा कि नया प्याज की आमद राजस्थान से हो रही है। नया के साथ ही पुराना प्याज नासिक से आ रहा है। साथ ही इलाहाबाद से भी प्याज की आमद हो रही है। इस तरह से प्याज की आमद पटना में करीब 250 टन प्रतिदिन हो रहा है। इससे कीमतों में गिरावट देखने को मिल रही है। प्याज की नई पैदावार की आमद बढऩे के साथ ही कीमतों में और गिरावट अगले सप्ताह तक आने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी