पटना के खादी माॅल में राष्‍ट्रपति ने खरीदा कुर्ता-पायजामा का कपड़ा, फर्स्‍ट लेडी को भाई सिल्‍क की साड़ी

बिहार यात्रा के अंतिम दिन राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द अपनी धर्मपत्‍नी सविता कोविन्‍द के साथ पटना के खादी माॅल पहुंचे। यहां उनका स्‍वागत बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने किया। राष्‍ट्रपति ने यहां खादी सूत से बनी बापू की प्रतिमा पर माल्‍यार्पण किया।

By Vyas ChandraEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 05:15 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 05:33 PM (IST)
पटना के खादी माॅल में राष्‍ट्रपति ने खरीदा कुर्ता-पायजामा का कपड़ा, फर्स्‍ट लेडी को भाई सिल्‍क की साड़ी
खादी माॅल में चरखा चलाते राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द, साथ में बिहार के मंत्री शाहनवाज हुसैन। जागरण

पटना, आनलाइन डेस्‍क। बिहार यात्रा के अंतिम दिन राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविन्‍द अपनी धर्मपत्‍नी सविता कोविन्‍द के साथ पटना के खादी माॅल पहुंचे। यहां उनका स्‍वागत बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने किया। राष्‍ट्रपति ने यहां खादी सूत से बनी बापू की प्रतिमा पर माल्‍यार्पण किया। चरखा पर सूत भी काता। देश की प्रथम महिला ने भी चरखा चलाया। महज 15 मिनट के तय कार्यक्रम के तहत खादी माॅल पहुंचे राष्‍ट्रपति ने आधे घंंटे से ज्‍यादा समय यहां बिताए।  

खादी से बनी बापू की प्रतिमा पर किया माल्‍यार्पण 

माॅल पहुंचने पर राष्‍ट्रपति ने सबसे पहले गांधी जी प्रतिमा पर माल्‍यार्पण किया। इसके बाद चरखा चलाकर सूत काता। इसके बाद उन्‍होंने पत्‍नी सविता कोविन्‍द एवं पुत्री स्‍वाति के साथ स्‍टाल का मुआयना किया। खादी के बने कपड़े देखे। राष्‍ट्रपति ने इस दौरान माल से अपने लिए दो कुर्ता और दो पायजामे का कपड़ा लिया। उनकी पत्‍नी सविता कोविंद को सिल्‍क की साड़ी बहुत पसंद आई। उन्‍होंने इसे खरीद लिया। इस दौरान करीब 20 हजार रुपये की खरीदारी की गई। 

(राष्‍ट्रपति को भगवान बुद्ध की कलाकृति सौंपते मंत्री शाहनवाज हुसैन। साथ में प्रथम महिला सविता कोविन्‍द, राष्‍ट्रपति की पुत्री स्‍वाति एवं मंत्री की पत्‍नी रेणु हुसैन।)

बिहार सरकार के मंत्री ने दिए कई उपहार    

उनके स्‍वागत में पत्‍नी रेणु हुसैन के साथ मौजूद बिहार सरकार के मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन ने बताया कि आज का दिन खादी और बिहारवासियों के लिए यह खुशी का दिन है। यह बिहार के बुनकरों और खादी उद्योग से जुड़े सभी लोगों के लिए खुशी का दिन है। आजादी के अमृत महोत्‍सव के मौके पर जब देशभर में खादी का बढ़ावा दिया जा रहा है ऐसे में, राष्‍ट्रपति का आगमन काफी मायने रखता है। मंत्री ने राष्‍ट्रपति को जूट और सिकी से बना उपहार भेंट किया। देश की प्रथम महिला को सिकी से बनी बोधि वृक्ष की कलाकृति भेंट की।  मधुबनी पेंटिंग का अंगवस्‍त्र भी भेंट किया गया। उनकी पुत्री स्‍वाति को भी सम्‍मानित किया गया। राष्‍ट्रपति ने इन कलाकृतियों को देख हर्ष जताया। कहा कि इसे राष्‍ट्रपति भवन में सुरक्षि‍त रखेंगे। 

इस अवसर पर उद्योग विभाग के अपर मुख्‍य सचिव ब्रजेश मेहरोत्रा, निदेशक पंकज दीक्षित, खादी बोर्ड के मुख्‍य र्कापालक पदाधिकारी अशोक कुमार सिन्‍हा भी मौजूद थे। 

chat bot
आपका साथी