बिहार में एक लाख से अधिक नर्सरी क्‍लास शुरू करने की तैयारी, आइसीडीएस से जुड़ेगा शिक्षा विभाग

Bihar Education News नई शिक्षा नीति के कार्यान्‍वयन के लिए बिहार में एक लाख से अधिक नर्सरी क्‍लास शुरू करने की योजना बनाई जा रही है। इससे बड़ी आबादी के बच्‍चों को प्रि स्‍कूल शिक्षा मिलने में सहूलियत हो सकेगी।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 25 Jul 2021 12:02 PM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 12:02 PM (IST)
बिहार में एक लाख से अधिक नर्सरी क्‍लास शुरू करने की तैयारी, आइसीडीएस से जुड़ेगा शिक्षा विभाग
बिहार में सभी आंगनबाड़ी को नर्सरी क्‍लास में बदलने की तैयारी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। New Education Policy in Bihar: नई शिक्षा नीति के क्रियान्वयन के तहत बिहार के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों को नर्सरी क्लास के तौर पर बदलने की कवायद शुरू हो गई है। शिक्षा विभाग ने पहल करते हुए सबसे पहले विद्यालय परिसर में संचालित आंगनबाड़ी केंद्रों का डाटा संग्रह करने और उनमें नामांकित बच्चों के बारे में डाटा यू-डायस के तहत संग्रह करने का आदेश सभी जिलों को दिया है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि राज्य के एक लाख से ज्यादा आंगनबाड़ी केंद्रों को नर्सरी क्लास के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए आंगनबाड़ी केंद्रों के सभी रिकार्ड यू-डायस पोर्टल में संग्रहित करने का निर्देश दिया गया है। फिलहाल प्रि स्‍कूल क्‍लास की सुविधा एक खास वर्ग के बच्‍चों को ही उपलब्‍ध है। गरीब और निम्‍न मध्‍य वर्गीय परिवारों के बच्‍चेों को सरकार की इस कवायद से काफी लाभ होगा। 

निष्ठा कार्यक्रम में शिक्षक व प्रधानाध्यापक होंगे प्रशिक्षित

केंद्र प्रायोजित निष्ठा कार्यक्रम में शिक्षकों और प्रधानाध्यापकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। यह कार्यक्रम माध्यमिक विद्यालयों और उच्च माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों के लिए है और आनलाइन प्रशिक्षण में शामिल होने का निर्देश शिक्षा विभाग द्वारा दिया गया है।

जिले में 30 सितंबर तक होगा नौवीं में नामांकन

पटना के जिला शिक्षा अधिकारी अमित कुमार ने स्कूलों के प्राचार्यों को निर्देश दिया है कि सभी सरकारी हाईस्कूल 30 सितंबर तक नौवीं में नामांकन लें। कोरोना संक्रमण के कारण बीच में नामांकन बंद कर दिया गया था। आठवीं पास कई छात्र अब तक नामांकन नहीं ले पाए हैं।

26 जुलाई से भरे जाएंगे  कंपार्टमेंटल परीक्षा के फार्म

आइसीएसई बोर्ड ने रिजल्ट के साथ ही कंपार्टमेंटल परीक्षा के लिए फार्म भरने की तिथि भी घोषित कर दी है। बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंटल परीक्षा एवं सुधार के लिए 26 जुलाई से एक अगस्त तक फार्म भरे जाएंगे। परीक्षा की तिथि बाद में घोषित की जाएगी।

chat bot
आपका साथी