पटना और वैशाली के बीच अभी चालू रहेगा पीपा पुल, कब तक ये भी इंजीनियर ने बता दिया

गंगा सेतु के समानांतर भद्रघाट में बने पीपा पुल को खोलने के लिए बिहार राज्य पुल निर्माण निगम गंगा के जलस्तर पर नजर रख रहा है। कार्यपालक अभियंता खुर्शीद करीम ने बताया कि अनुबंध के अनुसार 15 जून से पीपा पुल खोला जाना था।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Tue, 15 Jun 2021 03:23 PM (IST) Updated:Tue, 15 Jun 2021 03:23 PM (IST)
पटना और वैशाली के बीच अभी चालू रहेगा पीपा पुल, कब तक ये भी इंजीनियर ने बता दिया
पटना में अभी चालू रहेगा पीपा पुल। फाइल फोटो

पटना सिटी, जागरण संवाददाता। गंगा सेतु के समानांतर भद्रघाट में बने पीपा पुल को खोलने के लिए बिहार राज्य पुल निर्माण निगम गंगा के जलस्तर पर नजर रख रहा है। कार्यपालक अभियंता खुर्शीद करीम ने बताया कि अनुबंध के अनुसार 15 जून से पीपा पुल खोला जाना था। सोमवार को गंगा के जलस्तर को देखने के बाद निर्णय लिया गया कि बारिश के कारण बढ़ते जलस्तर पर प्रत्येक दिन नजर रखी जाएगी। वर्तमान में गंगा के जलस्तर और बहाव को देखते हुए पीपा पुल नहीं खोला जाएगा। अभी पीपा पुल पर वाहनों का परिचालन जारी रहेगा।

महात्‍मा गांधी सेतु के पूर्वी लेन की हो रही मरम्‍मत

अभियंता ने कहा कि महात्मा गांधी सेतु के पूर्वी लेन का निर्माण कार्य जारी है। इस वर्ष दिसंबर तक यह लेन तैयार हो जाएगा। यदि इसमें देरी हुई तो अगले छह माह तक पीपा पुल को जारी रखने के लिए अनुबंध की अवधि बढ़ाने पर विभाग विचार कर सकता है। पीपा पुल के वाहनों का दबाव गांधी सेतु के ङ्क्षसगल लेन पर पडऩे से जाम की समस्या गहराने की संभावना है।

महात्मा गांधी सेतु पर ट्रक खराब होने से भीषण जाम

महात्मा गांधी सेतु पर एक ट्रक के खराब होने के कारण सोमवार को दोपहर बाद से ही भीषण जाम की स्थिति उत्पन्न हो गई थी। पुल से खराब ट्रक को खींच कर निकालने में मशक्कत के कारण देर शाम तक जाम की नौबत बनी रही। ट्रक को खींचने के लिए क्रेन के साथ पुलिस लगी रही, लेकिन इसमें तीन घंटे से अधिक का समय लग गया। इसके कारण पुल पर फंसी जाम देर शाम तक लोगों को परेशानी में डाले रखा।

पूर्वी लेन की मरम्‍मत के कारण लगता है जाम

मालूम हो कि पुल के पूर्वी लेन का पुनर्निर्माण के कारण इस समय केवल एक पश्चिमी लेन पर ही वाहनों का आवागमन होता है। एक साथ आने-जाने वाली गाडिय़ों के चलते वैसे भी कई बार जाम फंसती रहती है। लेकिन सोमवार को दोपहर बाद करीब तीन बजे अचानक एक ट्रक के खराब हो जाने से जाम की समस्या गंभीर बनी रही। पुल पर जाम में फंसे लोग परेशान होते रहे वहीं दोनों ओर बड़ी संख्या में छोटे-बड़े वाहनों का तांता लगा रहा। देर शाम तक जाम बनी थी।

chat bot
आपका साथी