पटना में अब पुलिस से संपर्क करना हो जाएगा और भी आसान, शहर में बनेंगे आठ नए थाना भवन

राजधानी क्षेत्र में आठ नए थाना भवन बनाए जाएंगे। नए भवन के लिए शहरी क्षेत्र 0.50 एकड़ भूमि चिह्नित की गई है। अलग-अलग विभागों से अनापत्ति मांगी गई है। ग्रमीण क्षेत्रों में भी आठ नए थाना भवन के लिए अंचल पदाधिकारी को जमीन उपलब्ध कराने को कहा गया है।

Akshay PandeySun, 13 Jun 2021 04:52 PM (IST)
पटना में आठ नए थाना भवन बनाए जाएंगे। प्रतीकात्मक तस्वीर।

जागरण संवाददाता, पटना: राजधानी क्षेत्र में आठ नए थाना भवन बनाए जाएंगे। नए भवन के लिए पटना शहरी क्षेत्र 0.50 एकड़ भूमि चिह्नित  की गई है। भूमि के  लिए अलग-अलग विभागों से अनापत्ति मांगी गई है। ग्रमीण क्षेत्रों में भी आठ नए थाना भवन के लिए अंचल पदाधिकारी को जमीन उपलब्ध कराने को कहा गया है। जिलाधिकारी डा. चंद्रशेखर सिहं ने शनिवार को भूअर्जन की समीक्षा के बाद इस आशय की जानकारी दी है। 

डीएम ने बताया कि कंकड़बाग थाना के लिए आवास बोर्ड से भूमि आवंटन के लिए गृह विभाग ने अनुरोध भेजा है। गृह विभाग ने एसकेपुरी थाना भवन के लिए नगर विकास, अगमकुआं थाना के लिए आवास बोर्ड, आलमगंज थाना के लिए विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग, बाईपास थाना के लिए पटना नगर निगम से अनापत्ति मांगी गई है। इसी तरह हवाई अड्डा थाना के लिए चयनित भूमि संबंधी अनापत्ति की मांग पशुपालन विभाग से की गई है। बेउर थाना भवन और बहादुरपुर थाना भवन के लिए कृषि विभाग से  भूमि पर निर्माण को  अनापत्ति की मांग की गई है। 

पटना के ग्रामीण क्षेत्र में 8 थाना भवन के लिए रैयती भूमि सतत लीज पर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। हाथीदह थाना भवन, बेलछी थाना भवन, अथमलगोला थाना भवन, घोसवरी थाना भवन, सकसोहरा थाना भवन, खुसरूपुर थाना भवन, पचरुखिया थाना भवन, पीपलावां थाना भवन है। मुसल्लहपुर थाना पियरपुर थाना तथा मरांची थाना है। उल्लेखनीय है कि सरकारी निर्देशानुसार ग्रामीण क्षेत्र के लिए 1 एकड़ तक तथा शहरी क्षेत्र के लिए साठ  डिसमिल तक थाना के लिए भूमि अर्जन करना है। जिलाधिकारी ने प्रखंड सह अंचल कार्यालय बेलछी, घोसवरी, अथमलगोला, दुल्हिन बाजार, संपतचक एवं खुसरूपुर के लिए विहित प्रक्रिया के तहत भूमि उपलब्ध कराने को कहा। बैठक में बताया गया  कि  गया कि बख्तियारपुर प्रखंड सह अंचल कार्यालय का भवन भी जर्जर है। नये भवन के निर्माण के लिए प्रस्ताव ग्रामीण विकास विभाग को भेज दिया गया है। घोसवारी प्रखंड सह अंचल कार्यालय के लिए भू अर्जन की कार्यवाही की जा रही है जिलाधिकारी ने भू अर्जन की कार्रवाई में तेजी लाने तथा तीन माह में पूरा करने का निर्देश दिया। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.