शादी वाले घरों में जा सकती है पुलिस, पटना में कंकड़बाग इलाके के लोग निकले अधिक समझदार

Bihar Marriage Guideline कोरोना का प्रकोप कम होते ही इस शादी के सीजन में जमकर शादियां हो रही हैं। लेकिन शादी वाले घरों में लोग सरकार की गाइडलाइन की जरूरी बात भूल जा रहे हैं। इसका खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 01 Dec 2021 01:53 PM (IST) Updated:Wed, 01 Dec 2021 01:53 PM (IST)
शादी वाले घरों में जा सकती है पुलिस, पटना में कंकड़बाग इलाके के लोग निकले अधिक समझदार
Bihar Marriage Guideline: शादी की सूचना थाने को देना जरूरी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, जागरण संवाददाता। कोरोना का प्रकोप कम होते ही इस शादी के सीजन में जमकर शादियां हो रही हैं। बिहार में लागू कोरोना प्रोटोकाल के तहत शादी समारोह करने वालों को तीन दिन पूर्व इसकी सूचना थाने में देने का प्रविधान है। जागरूकता के कारण कुछ थाने में काफी लोगों ने तो एक ऐसा भी थाना है जिसमें इस माह किसी ने भी शादी की सूचना नहीं दी है। पटना में शादी की सबसे ज्यादा करीब 100 सूचनाएं कंकड़बाग थाने में दी गई हैं, जबकि पत्रकार नगर में कोई सूचना नहीं आई है।

दरअसल कोरोना में कमी आने के बाद अनलाक होते ही सीमित संख्या में शादी व अन्य समारोह के आयोजन को छूट दी गई थी। इसमें कोरोना से बचने के उपाय किए जाने, डीजेे व बैंड इत्यादि नहीं बजाने सहित समारोह में आने वालों लोगों की सूचना की जानकारी पूर्व में थाना पुलिस को देना तय किया गया था। यह नियम अभी भी बरकरार है। हालांकि, शादी में आने वालों की संख्या अब तय नहीं है। शादी की सूचना पर पहले तक पुलिस प्रशासन मिलकर समारोह स्थल पर कोरोना के नियमों का पालन किया जा रहा है अथवा नहीं इसकी जांच करती थी। कंकड़बाग में सबसे ज्यादा तो पत्रकार  नगर थाने में नहीं आई शादी की कोई सूचना कंकड़बाग थाने में लोगों ने शादी के दी करीब 100 व पीरबहोर में एक सूचना कोरोना प्रोटोकाल के तहत तीन दिन पहले शादी की देनी होती है थाने को सूचना

पुलिस की शादी  समारोह पर है नजर

अब पुलिस शराबबंदी के बावजूद शादियों में लोग शराब ना पिएं इसको लेकर सजग है। इलाके में हो रही शादियों पर नजर रखी जा रही है। वहीं, समारोह में शराब पीने की सूचना मिलने पर पुलिस छापेमारी भी कर रही है। सरकार के इस निर्देश के तहत नवंबर महीने में पटना के प्रमुख थानों में नवंबर महीने में शादी की करीब 300 सूचनाएं आ चुकी हैं। सूचना के साथ लोग शादी का कार्ड भी थाने में जमा कर रहे हैं। अब तक सबसे ज्यादा लोगों ने कंकड़बाग, कदमकुआं, कोतवाली और राजीव नगर में शादी की सूचनाएं दी हैं।

थाना-शादी समारोह की सूचना (नवंबर में) कंकड़बाग--100 कदमकुआं--60 कोतवाली--50 राजीव नगर--26 गांधी मैदान--25 बुद्धा कालोनी--20 दीघा--10 जनक्कपुर--08 पीरबहोर--01 पत्रकार नगर--00

chat bot
आपका साथी