बिहार के 40 लाख किसानों को अब भी पीएम सम्मान निधि मिलने का इंतजार, यहां जानें वजह

PM Kisan Samman Nidhi Beneficiaries in Bihar लॉकडाउन में किसानों की दिक्कतों को दूर करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार ने प्रत्येक पात्र किसान के बैंक खाते में दो-दो हजार रुपये डाले हैं। इसके तहत चार महीने पर दो-दो हजार रुपये दिए जाते हैं।

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sat, 15 May 2021 07:20 AM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 07:20 AM (IST)
बिहार के 40 लाख किसानों को अब भी पीएम सम्मान निधि मिलने का इंतजार, यहां जानें वजह
बिहार के 40 लाख किसानों को अब भी योजना का लाभ मिलने का इंतजार। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। PM Kisan Samman Nidhi Beneficiaries in Bihar: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत शुक्रवार को बिहार के करीब 81 लाख किसानों के खाते में 1610 करोड़ रुपये पहुंच गए। केंद्र सरकार ने प्रत्येक किसान को दो-दो हजार रुपये की आठवीं किस्त दी है। वहीं, योजना के तहत बिहार के कुल एक करोड़ 20 लाख 19 हजार किसानों ने आवेदन कर रखा है, लेकिन 81 लाख 37 हजार किसानों के खाते में ही राशि पहुंची। ऐसे में अभी बिहार के करीब 40 लाख किसानों को सम्मान निधि का इंतजार है।

40 लाख किसानों के आवेदनों का अब तक सत्‍यापन नहीं

बता दें कि विभिन्न कारणों से अभी 40 लाख किसानों के पात्रता का सत्यापन लंबित है। लॉकडाउन में किसानों की दिक्कतों को दूर करने के लिए पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत केंद्र सरकार ने प्रत्येक पात्र किसान के बैंक खाते में दो-दो हजार रुपये डाले हैं। योजना के तहत डीबीटी माध्यम से लाभार्थियों के बैंक खाते में हर चार महीने के अंतराल पर दो-दो हजार रुपये की तीन किस्त दी जाती हैं।

आठवीं किस्त से किसानों को मिली बड़ी राहत

बिहार विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आठवीं किस्त किसानों के बैंक खाता में डालने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को धन्यवाद दिया है। उन्होंने कहा कि कोरोना महामारी कि मुश्किल घड़ी में प्रधानमंत्री के इस उपहार स्वरूप सहायता से कृषि उद्योग और कृषि क्षेत्र में आधारभूत संरचना के विकास में किसानों को सहायता मिलेगी।

छोटे और सीमांत किसानों को मिल रहा है लाभ : उप मुख्यमंत्री

उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद ने कहा है कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना का लाभ बिहार एवं देश के छोटे और सीमांत किसानों को बखूबी मिल रहा है। उन्होंने कहा कि बिहार सरकार और केंद्र सरकार खेती के नए समाधान एवं वैकल्पिक फसलों के लिए मार्ग प्रशस्त करने की दिशा में निरंतर प्रयास कर रही है। जैविक खेती को बढ़ावा देना भी ऐसे ही प्रयासों में शामिल है। उप मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के छोटे और सीमांत किसानों को आॢथक सहायता देने तथा उनकी आमदनी बढ़ाने के दृष्टिकोण से यह योजना संचालित है।

सरकार हर समय किसानों के साथ : सुशील मोदी

राज्यसभा सदस्य सुशील मोदी ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि को लेकर शुक्रवार को जारी बयान में कहा है कि सरकार हर समय किसानों के साथ है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोरोना संक्रमण से निपटने की टीकाकरण जैसी चुनौतियों के बावजूद किसानों-गरीबों का ध्यान रखा। उन्होंने कहा कि पहले बिहार के 8.71 करोड़ गरीबों को दो महीने तक पांच लाख किलो अनाज मुफ्त देने की व्यवस्था की। अब किसान सम्मान निधि की आठवीं किस्त के रूप में बिहार के किसानों के खाते में राशि भेजी गई है। किसानों के हाथ में पैसे आने से ग्रामीण अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा।

chat bot
आपका साथी