लॉकडाउन में वीडियो और वाट्सएप से घर में ऑनलाइन कराटे का प्रशिक्षण ले रहे खिलाड़ी

लॉकडॉउन में राज्य के खिलाड़ी अपने तरीके से स्वयं को फिट रखते हुए ऑनलाइन प्रशिक्षण हासिल कर रहे हैं। इसके लिए वे वीडियो और वाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं।

By Akshay PandeyEdited By: Publish:Fri, 10 Apr 2020 07:48 AM (IST) Updated:Fri, 10 Apr 2020 07:48 AM (IST)
लॉकडाउन में वीडियो और वाट्सएप से घर में ऑनलाइन कराटे का प्रशिक्षण ले रहे खिलाड़ी
लॉकडाउन में वीडियो और वाट्सएप से घर में ऑनलाइन कराटे का प्रशिक्षण ले रहे खिलाड़ी

पटना, जेएनएन। लॉकडाउन में मैदान छोड़ घर बैठने को मजबूर हुए राज्य के खिलाड़ी अपने तरीके से स्वयं को फिट रख रहे हैं। इस कड़ी में आयुष्मान, वेदांश समेत राजधानी के दर्जनों कराटे खिलाड़ी मार्शल आर्ट के निदेशक सिहान अविनाश कुमार की देखरेख में ऑनलाइन प्रशिक्षण हासिल कर रहे हैं। राजापुर स्थित अपने निवास स्थान से अविनाश कंकड़बाग, पाटलिपुत्र, बोरिंग रोड, राजीवनगर, आरपीएस मोड़, अनिसाबाद और अन्य जगहों के खिलाडिय़ों को वाट्सएप और वीडियो कॉलिंग से जोड़कर उन्हें जरूरी टिप्स दे रहे हैं। 

अविनाश ने बताया कि प्रशिक्षुओं के अभिभावक भी इस काम में उनका हौसला बढ़ा रहे हैं और जरूरी सलाह भी दे रहे हैं। ट्रेनिंग सत्र का समय शाम पांच से छह के बीच रखा गया है और इस दौरान मेरे साथ अन्य ट्रेनर राजेश कुमार, आयुष कुमार, रामाशंकर, राजन कुमार  खिलाडिय़ों के तमाम सवाल का जवाब देते हैं। फिलहाल हमलोग उन्हें कराटे की दो प्रमुख स्पर्धा काता में किक, पंच और कुमिते में एक-दूसरे से फाइट के बारे में बता रहे हैं। अपने स्टेप्स की तस्वीर भी भेजकर वे अपनी जिज्ञासा शांत करते हैं। 

ग्रुप बनाकर देंगे ट्रेनिंग

अविनाश ने बताया कि अगर लॉकडाउन की अवधि बढ़ती है तो हमलोग वाट्सएप पर ग्रुप बनाकर ट्रेनिंग देंगे। प्रत्येक ग्रुप में पांच-पांच खिलाड़ी होंगे और उनकी सारी समस्याओं का समाधान किया जाएगा। साथ ही खास ऐप बनाकर उनकी फिटनेस का ख्याल रखेंगे। अब तक कई राष्ट्रीय खिलाड़ी दे चुके अविनाश ने कहा कि संकट की इस घड़ी में हमलोग खिलाडिय़ों के घर नहीं जा सकते। इसलिए उन्हें शारीरिक और मानसिक रूप से मजबूत रखने की जिम्मेवारी हमलोगों की है, जो उन्हें कोरोना से जंग जीतने में मदद करेगी। 

जरूरतमंदों की मदद करने में जुटे राज्य के क्रिकेटर

वैश्विक महामारी करोना वायरस के कारण हुए लॉकडाउन में जरूरतमंदों की मदद करने के लिए राज्य के क्रिकेटरों ने कमर कस ली है। इस काम में वरीय क्रिकेटर रूपक कुमार, बीसीसीआइ स्कोरर अभिनव कुमार समेत 11 खिलाड़ी शामिल हैं। 2010 में अंडर-19 टूर्नामेंट में विजेता बिहार टीम के सदस्य रूपक ने बताया कि जमा राशि से हमलोग भोजन पैकेट बनाते हैं और पांच खिलाडिय़ों की टोली बनाकर प्रशासन की मदद से राजधानी के विभिन्न इलाकों में गरीब और मजदूर वर्ग के लोगों के बीच बांटते हैं।

साथ ही उन्हें मास्क भी प्रदान कर रह रहे हैं। गुरुवार को पटना जंक्शन और डाकबंगला इलाके में सामग्री बांटी गई। इस नेक काम में अन्य क्रिकेटरों में साकेत कुमार, राजेश कुमार, सोनू, रंजीत रमण, बबलू, ऋषि कुमार, अजय कुमार, संतोष कुमार साथ दे रहे हैं। इन क्रिकेटरों का कहना था कि हमलोगों से जितना बन पड़ेगा, उतना करेंगे। उन्होंने राज्य के सभी खिलाडिय़ों, खेल प्रेमियों और अन्य लोगों से अपील की है कि आप घर के अंदर रहेंगे तब इस महामारी की चेन को तोड़ पाएंगे और इस जंग को जीतने में कामयाब होंगे।

chat bot
आपका साथी