बिहार के 13 विश्वविद्यालयों में पीएचडी की मौखिक परीक्षा जल्द, शिक्षा विभाग ने दिया है निर्देश

PhD oral examination in Bihar बिहार के विश्वविद्यालयों में पीएचडी की मौखिक परीक्षा कराने का आदेश शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने दी जानकारी कुलपतियों को पीएचडी की लंबित परीक्षा जल्द शुरू करने का निर्देश

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Wed, 21 Jul 2021 12:54 PM (IST) Updated:Wed, 21 Jul 2021 12:54 PM (IST)
बिहार के 13 विश्वविद्यालयों में पीएचडी की मौखिक परीक्षा जल्द, शिक्षा विभाग ने दिया है निर्देश
बिहार के विवि में पीएचडी करने वालों के लिए खुशखबरी। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार में पीएचडी करने के इच्‍छुक छात्र-छात्राओं के लिए खुशखबरी है। राज्‍य के 13 विश्वविद्यालयों में पीएचडी की मौखिक परीक्षा जल्द आरंभ होगी। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने पीएचडी की लंबित मौखिक परीक्षा शुरू करने के लिए कुलपतियों को निर्देश दिया है। अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने मंगलवार को बताया कि सभी परंपरागत विश्वविद्यालयों में पीएचडी की मौखिक परीक्षा कराने हेतु कुलपतियों को निर्देश दिया गया है। उन्होंने बताया कि कोरोना महामारी से बचाव को लेकर विद्यालयों, महाविद्यालयों और  विश्वविद्यालयों तक में सभी परीक्षाओं के संचालन पर रोक है।

कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए होगी परीक्षाएं

अपर मुख्‍य सचिव ने बताया कि इसके चलते राज्य के विश्वविद्यालयों में पीएचडी की मौखिक परीक्षा पर भी रोक लग गई है। इसलिए कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए विश्वविद्यालयों में लंबित पीएचडी की मौखिक परीक्षा शुरू कराने के लिए कुलपतियों को कहा गया है। इससे शोध करने के इच्‍छुक युवाओं को काफी राहत मिलेगी। गौरतलब है कि राज्‍य में कोरोना की मौजूदा गाइडलाइन अगस्‍त महीने के पहले हफ्ते तक जारी रहेगी, जिसके अनुसार परीक्षाएं लेने की अनुमति अभी नहीं है। केवल पीएचडी की मौखिक परीक्षा के लिए छूट देने का मकसद विवि में शोध कार्य पर पड़ रहे असर को कम करना है। बिहार के विवि में शोध की स्थिति बेहद चिंतनीय है। इसके चलते नैक की ग्रेडिंग पर भी असर पड़ता है।

इन विवि में जल्‍द ही मौखिक परीक्षा शुरू होने की जगी उम्‍मीद

अपर मुख्य सचिव के इस आदेश से पटना विश्वविद्यालय, पाटलिपुत्र विश्वविद्यालय, मौलाना मजहरुल हक अरबी-फारसी विश्वविद्यालय, मगध विश्वविद्यालय (बोधगया), वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय (आरा), बीआरए बिहार विश्वविद्यालय (मुजफ्फरपुर), जयप्रकाश विश्वविद्यालय (छपरा), एलएन मिश्र मिथिला विश्वविद्यालय (दरभंगा), कामेश्वर सिंह दरभंगा संस्कृत विश्वविद्यालय, बीएन मंडल विश्वविद्यालय (मधेपुरा), पूर्णिया विश्वविद्यालय, तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय और मुंगेर विश्वविद्यालय में पीएचडी की मौखिक परीक्षा जल्द शुरू होने की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी