उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन की कोशिशों से बढ़ा बिहार का कोटा, एथनाल उद्योग का बढ़ गया स्‍कोप

Bihar Industry News बिहार में औद्योगीकरण की दिशा में केंद्र सरकार ने एक बड़ी राहत दी है। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन की पेट्रोलियम मंत्री से मुलाकात में मुद्दा उठाए जाने के बाद अब बिहार से अब 23.5 करोड़ लीटर एथेनाल लेंगी पेट्रोलियम कंपनियां

By Shubh Narayan PathakEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 06:46 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 06:46 AM (IST)
उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन की कोशिशों से बढ़ा बिहार का कोटा, एथनाल उद्योग का बढ़ गया स्‍कोप
बिहार सरकार के उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

पटना, राज्य ब्यूरो। बिहार से पेट्रोलियम कंपनियां 14 करोड़ लीटर वार्षिक की जगह 23.5 करोड़ लीटर एथेनाल खरीदेंगी। पिछले दिनों पेट्रोलियम कंपनी ने अलग-अलग राज्यों से एथेनाल क्रय किए जाने को ले एक्प्रेशन आफ इंटरेस्ट आमंत्रित किया था। 17 सितंबर को इसकी तारीख खत्म हो गई। इस बाबत मिली जानकारी के अनुसार 29 कंपनियों ने एथेनाल आपूर्ति को ले बिहार से आवेदन किए हैं। पेट्रोलियम कंपनी ने बिहार के लिए मात्र 14 करोड़ लीटर एथेनाल वार्षिक का कोटा तय किया था। इस पर बिहार ने आपत्ति जताई थी। बिहार में 665 करोड़ लीटर एथेनाल बनाए जाने के प्रस्ताव को औद्योगिक निवेश प्रोत्साहन बोर्ड ने स्टेज-1 क्लियरेंस दे रखा है। उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन का कहना है कि बिहार के लिए न्यूनतम 60 करोड़ लीटर एथेनाल का कोटा मिलना चाहिए।

कोटा बढ़ाने के लिए शाहनवाज ने की थी पहल

इस संबंध में शाहनवाज हुसैन ने पिछले दिनों में जाकर पेट्रोलियम मंत्री से भेंट भी की थी। बिहार को कोटा बढ़ाए जाने को लेकर उनकी पेट्रोलियम मंत्री से सकारात्मक बात भी हुई थी। इसके बाद यह बात सामने आई है कि बिहार का कोटा 23.5 करोड़ लीटर का हो गया है। बिहार में लग रहीं अनाज आधारित एथेनाल कंपनियों के लिए फायदे की बात है। कई ऐसे राज्य जहां एथेनाल का कोटा बिहार से अधिक है, वहां अभी एथेनाल इकाई लगाए जाने को लेकर विशेष सक्रियता नहीं है। इसकी वजह है कि वहां मक्के का उत्पादन नहीं है।

पूर्व में बिहार के लिए 14 करोड़ लीटर का कोटा तय किया गया था पेट्रोलियम कंपनी के एक्सप्रेशन आफ इंटरेस्ट के तहत आवेदन की तिथि खत्म एथेनाल के क्षेत्र में आई 29 कंपनियों ने किया है आवेदन

असम और उत्‍तर पूर्वी राज्‍यों में होगी आपूर्ति

वहीं बिहार में बड़े स्तर पर मक्के का उत्पादन है। ऐसे में बिहार में बनने वाले एथेनाल को उन राज्यों में भेजा जा सकेगा। असम और उत्तर पूर्वी राज्यों में बिहार से एथेनाल की आपूर्ति संभव हो सकेगी। पेट्रोलियम कंपनियों ने राज्यों से एथेनाल क्रय का जो कोटा तय किया है वह इस वर्ष दिसंबर से लेकर अगले वर्ष नवंबर तक के लिए है।

chat bot
आपका साथी